Friday, December 2, 2022
HomeBollywoodचाइल्ड आर्टिस्ट से लेकर 'द हिट गर्ल' तक कुछ ऐसा रहा आशा...

चाइल्ड आर्टिस्ट से लेकर ‘द हिट गर्ल’ तक कुछ ऐसा रहा आशा पारेख का करियर— News Online (www.googlecrack.com)

Dadasaheb Phalke Awards Asha Parekh: दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड्स (Dadasaheb Phalke International Film Festival Awards) 2022 में इस साल दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख (Asha Parekh) को दिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने इस बात की जानकारी दी है. इसे लेकर 20 फरवरी को ही एलान कर दिया गया था. 

आज 30 सितंबर को आशा पारेख को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह (National Film Awards Ceremony) के दौरान इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. आशा पारेख ने 60 और 70 के दशक में बॉलीवुड पर राज करते हुए कई यादगार फिल्मों में काम किया है. आशा पारेख अब तक 95 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं.

अपने जमाने की महंगी एक्ट्रेस

आशा पारेख बॉलीवुड में ‘द हिट गर्ल’ के नाम से भी जानी जाती रही हैं. अभिनेत्री ने अपने पूरे करियर में कर्मश‍ियल फिल्‍मों में खूब शोहरत पाई है. आशा पारेख अपने जमाने की टॉप और सबसे महंगी एक्ट्रेस रही हैं. इतना ही नहीं उन्हें ऐसे ही द हिट गर्ल के नाम से नहीं जाना जाता था, उनके नाम 1960 और 1970 के दशक में सबसे ज्‍यादा हिट फिल्‍में देने का भी रिकॉर्ड है.

ये है कुछ हिट फिल्मों के नाम

आशा पारेख की हिट फिल्‍मों में ‘जब प्यार किसी से होता है’, ‘फिर वही दिल लाया हूं’ , ‘तीसरी मंजिल’, ‘बहारों के सपने’ , ‘प्यार का मौसम’ ‘ , ‘कटी पतंग’ और कारवां  जैसी फिल्मों का नाम शामिल हैं. आशा पारेख सिर्फ एक जानी मानी अभिनेत्री ही नहीं बल्कि एक कमाल की क्लासिकल डांसर भी हैं.

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट रखा था कदम

उन्होंने बचपन से डांस सीखना शुरू कर दिया था. इसके साथ ही उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ही काम करना शुरू कर दिया था. सिर्फ 10 साल की उम्र में आशा 1952 में आई फिल्म ‘मां’ में नजर आई थीं. इसके बाद उन्होंने कुछ और फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम किया हालांकि कुछ समय बाद उन्होंने एक्टिंग छोड़ पढ़ाई में ध्यान दिया. इसके बाद आशा पारेख ने ‘दिल देके देखो’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था, जिसमें उनके साथ शम्मी कपूर नजर आए थे. 

कई अवॉर्ड से नवाजी जा चुकी हैं आशा पारेख

 आशा पारेख अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी रह चुकी हैं. आशा पारेख को साल 1992 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. उन्हें कई और भी अवॉर्ड मिले. इसके अलावा उन्हें साल 1963 में ‘अखंड सौभाग्यवती’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का गुजरात राज्य पुरस्कार दिया गया. उन्हें साल 1971 में फिल्म कटी पतंग के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें-

Dadasaheb Phalke Award: आशा पारेख को दिया जाएगा ‘दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड’, जानें अब तक किन हस्तियों को मिला है ये सम्मान

Dadasaheb Phalke Award: लेजेंड्री एक्ट्रेस आशा पारेख को दिया जाएगा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का एलान

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments