Friday, February 3, 2023
HomeBollywoodदिनेश कार्तिक की कहानी: जो कहा-वो किया, 6 महीने में पूरा किया...

दिनेश कार्तिक की कहानी: जो कहा-वो किया, 6 महीने में पूरा किया वर्ल्डकप खेलने का सपना— News Online (www.googlecrack.com)

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए टीम इंडिया का ऐलान सोमवार (12 सितंबर) को किया गया था. अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को भी इस टीम में जगह मिली है. पिछले साल जब दिनेश कार्तिक भारतीय टीम के मुकालों के दौरान कमेंट्री कर रहे थे, उस वक्त हर किसी ने मान लिया था कि कार्तिक अब नई इनिंग की शुरुआत कर चुके हैं और उनका करियर खत्म हो चुका है. लेकिन कुछ ही महीनों में कार्तिक की किस्मत बदल गई है और उन्हें टी20 वर्ल्ड कप खेलने का भी मौका मिला है.

तीन सालों तक रहे टीम इंडिया से बाहर

साल 2018 में आयोजित निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवर में चमत्कारिक प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाई थी. लेकिन 2019 के विश्व कप में निराशाजनक अभियान के बाद कार्तिक की भी टीम से छुट्टी से हो गई थी और वह लगभग तीन साल तक भारतीय टीम से बाहर रहे. हालांकि इस दौरान उन्होंने घरेलू क्रिकेट खेलने के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की टीम का पार्ट रहे.

आईपीएल 2022 ने बदली किस्मत

फिर दिनेश कार्तिक के लिए आईपीएल का 15वां सीजन वरदान साबित हुआ. दिनेश कार्तिक को आईपीएल 2022 की नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 5.50 करोड़ रुपए में खरीदा था. कार्तिक ने अपनी बल्लेबाजी से बिल्कुल भी मायूस नहीं किया और टीम के भरोसे पर पूरी तरह खरे उतरे. दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 में 16 मैचों में 330 रन बनाए, उनका औसत 55 का रहा. जबकि वह 10 बार नॉटआउट रहे. यानी कि बतौर फिनिशर उन्होंने खूब धमाल मचाया.

क्लिक करें- मोहम्मद सिराज ने सेलेक्टर्स को दिया मुंहतोड़ जवाब, काउंटी में डेब्यू पर मचाया धमाल

फिर अफ्रीका सीरीज ने कराई वापसी

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद दिनेश कार्तिक को जून महीने में आयोजित टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया. कार्तिक ने उस सीरीज में कुल चार पारियों में 46 की औसत से 92 रन बनाए. इस शानदार प्रदर्शन के बाद कार्तिक को आयरलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज सीरीज के अलावा एशिया कप के लिए भी टी20 टीम में शामिल किया गया. वापसी के बाद से कार्तिक ने 18 टी20 इंटरनेशनल में 21.44 की औसत से 193 रन बनाए है. इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक निकला.

WC जिताने का सपना होगा पूरा?

आईपीएल 2022 के दौरान विराट कोहली ने एक मुकाबले के बाद दिनेश कार्तिक का इंटरव्यू लिया था. तब कार्तिक ने कहा था, ‘मेरा लॉन्ग टाइम विजन टीम इंडिया के लिए फिर से खेलना है. मुझे पता है कि इसी साल टी20 वर्ल्ड कप भी होना है. मैं भी इस वर्ल्ड कप का हिस्सा होना चाहता हूं और अपनी टीम इंडिया को खिताब जिताना चाहता हूं. काफी समय हो गया है, जब भारतीय टीम ने कोई बड़ा टूर्नामेंट (ICC) नहीं जीता है. अब दिनेश कार्तिक को इस सपने को साकार करने का बेहतरीन मौका मिला है.

क्लिक करें- कप्तानी का ‘फिलर’ बनकर रह गए शिखर धवन? परफॉर्मेंस के बाद भी टीम में जगह नहीं

2007 के वर्ल्ड कप का भी हिस्सा थे कार्तिक

दिनेश कार्तिक दूसरी बार किसी टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का पार्ट होने जा रहे है. इससे पहले कार्तिक उस टी20 टीम का हिस्सा थे जिसने 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में पहला विश्व कप जीता था. हालांकि कार्तिक को उस वर्ल्ड कप में एक भी मुकाबला नहीं खेलने को मिला था. 2007 के टी20 में कार्तिक के अलावा रोहित शर्मा भी भारतीय टीम में थे. 15 साल बाद एक बार फिर रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक टी20 वर्ल्ड कप में साथ खेलते दिखाई देने वाले हैं.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments