Tuesday, November 29, 2022
HomeBollywoodदेव आनंद के काले कोट पहनने पर कोर्ट ने लगा दिया था...

देव आनंद के काले कोट पहनने पर कोर्ट ने लगा दिया था बैन, हैरान कर देने वाली थी वजह!— News Online (www.googlecrack.com)

Dev Anand Birthday: बॉलीवुड के एवरग्रीन सुपरस्टार देव आनंद (Dev Anand) की आज बर्थ एनिवर्सरी है. उनका जन्म 26 सितंबर, 1923 को पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था. देव आनंद का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था. उनका असली नाम धर्मदेव पिशोरीमल आनंद था जिसे फिल्मों में एंट्री के दौरान उन्होंने बदलकर सिर्फ देव आनंद कर लिया. देव आनंद ने लाहौर में अपना ग्रेजुएशन किया था. वो आगे भी पढ़ना चाहते थे लेकिन पिता ने उन्हें साफ़-साफ़ कह दिया कि उनके पास पैसे नहीं हैं और अगर उन्हें आगे अपने खर्च और पढ़ाई के लिए खुद की कमाना पड़ेगा.

यह बात सुनकर देव आनंद मुंबई आ गए और तब उनकी जेब में केवल 30 रुपये थे. मुंबई में वो किसी को नहीं पहचानते थे और ना ही कोई रहने की जगह थी. कुछ समय तक देव आनंद ने जैसे तैसे गुजारा किया और फिर उन्हें मिलिट्री सेंसर ऑफिस में क्लर्क की नौकरी मिल गई. इस नौकरी से उन्हें 165 रुपये सैलरी मिलती थी. एक साल तक नौकरी करने के बाद देव आनंद अपने बड़े भाई चेतन आनंद के पास रहने लगे जो भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) के मेंबर थे.

यहां देव आनंद छोटे-मोटे नाटकों में काम करने लगे. उन्हें अपना पहला ब्रेक 1946 में आई फिल्म हम एक हैं से मिला जिसके बाद उन्होंने फिल्मों की दुनिया में पीछे मुड़कर नहीं देखा और आगे ही बढ़ते गए. एक दौर में तो उनकी पॉपुलैरिटी इस कदर बढ़ गई थी कि लड़कियां उन्हें देखकर बेहोश हो जाया करती थीं. देव आनंद फैशन आइकॉन माने जाते थे. खासकर उन्हें वाइट शर्ट और ब्लैक कोट में देखकर लड़कियां बकाबू हो जाया करती थीं और आत्महत्या तक करने पर उतारू थीं.

उनके इस लुक पर लड़कियां इस कदर फ़िदा हुईं कि देव आनंद के पब्लिक प्लेस पर काले कोट पहनने पर ही कोर्ट ने बैन लगा दिया. देव आनंद का सबसे चर्चित अफेयर सुरैया के साथ रहा.दोनों शादी करना चाहते थे लेकिन सुरैया (Suraiyya) के परिवार वाले इस रिश्ते को नहीं माने और दोनों को अलग होना पड़ा. इसके बाद देव आनंद ने एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक (Kalpana Kartik) से शादी की. 3 दिसंबर, 2011 को देव आनंद का लंदन में निधन हो गया था. 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments