Monday, November 28, 2022
HomeBollywoodमुकुल रोहतगी होंगे अगले अटॉर्नी जनरल, केके वेणुगोपाल की लेंगे जगह--- News...

मुकुल रोहतगी होंगे अगले अटॉर्नी जनरल, केके वेणुगोपाल की लेंगे जगह— News Online (www.googlecrack.com)

मुकुल रोहतगी देश के अगले अटॉर्नी जनरल होंगे. वे एक अक्टूबर से अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करेंगे. मुकुल रोहतगी ने 2014 से 2017 तक केंद्र की मोदी सरकार के पहले 3 वर्षों के दौरान अटॉर्नी जनरल के रूप में पदभार संभाला था. लेकिन जून 2017 मेंउन्होंने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए अटॉर्नी जनरल के पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद उन्होंने अपनी निजी प्रैक्टिस शुरू कर दी थी. मुकुल रोहतगी केके वेणुगोपाल की जगह लेंगे. 

वेणुगोपाल का कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है. सरकार ने 90 वर्षीय वेणुगोपाल का कार्यकाल एक बार फिर से बढ़ाने की पेशकश की थी. लेकिन बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य का हवाला देते हुए उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया. वेणुगोपाल ने मुकुल रोहतगी के 2017 में अटॉर्नी जनरल पद से इस्तीफा देने के बाद ही ये पद संभाला था. और अब मुकुल वेणुगोपाल से ही चार्ज लेंगे.

रोहतगी 2014 में पहली बार मोदी सरकार बनने पर तीन साल के लिए अटॉर्नी जनरल नियुक्त किए गए थे. 2017 में कार्यकाल खत्म होने को आया तो सरकार ने उनका कार्यकाल बढ़ाने की पेशकश की थी. लेकिन रोहतगी ने जून 2017 में इस्तीफा दे दिया था.

इसके बाद वेणुगोपाल को 3 साल के लिए इस शीर्ष विधि पद पर नियुक्त किया गया. 2020 में जब इनका कार्यकाल पूरा हुआ तो एक-एक साल के लिए दो बार कार्यकाल बढ़ाया गया. इस साल जून में फिर वेणुगोपाल का कार्यकाल तीन से महीने के लिए बढ़ा दिया गया था. 

मंत्रालय के सूत्रों और रोहतगी के करीबी लोगों के मुताबिक मुकुल रोहतगी के नाम पर चर्चा करने के लिए पिछले सप्ताह एक बैठक हुई थी. जिसके बाद रोहतगी ने अपनी सहमति दे दी है. सब कुछ ठीक रहा तो एक अक्तूबर को देश को नया अटॉर्नी जनरल मिल जाएगा. 

ये भी देखें

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments