Tuesday, November 29, 2022
HomeBollywoodवैजयन्ती माला ने पहचाना था यश चोपड़ा का हुनर, दे दी थी...

वैजयन्ती माला ने पहचाना था यश चोपड़ा का हुनर, दे दी थी निर्देशन में उतरने की सलाह— News Online (www.googlecrack.com)

Yash Chopra Trivia: फिल्मी दुनिया में यश चोपड़ा एक बहुत बड़ा नाम है. वो अपने करियर (Career) में धूल का फूल (Dhool Ka Phool) से लेकर जब तक है जान (Jab Tak Hai Jaan) तक, एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में दे चुके हैं. यश चोपड़ा को बॉलीवुड (Bollywood) में रोमांस किंग के नाम से पहचान मिली.

यश चोपड़ा ने रोमांस को अपने ही अंदाज में अलग-अलग ढंग से पेश किया. हालांकि उन्हें अपने शुरुआती टाइम में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. इसके बाद फिल्मी दुनिया की एक दिग्गज अभिनेत्री ने उनके हुनर को पहचाना, जिसके बाद यश चोपड़ा के करियर को नई ऊंचाई मिली.

किस अभिनेत्री ने पहचाना था यश चोपड़ा का हुनर

जब देश के बंटवारे के बाद यश चोपड़ा अपनी मंजिल की तलाश में मुम्बई आए तो उन्होंने अपने बड़े भाई बी.आर. चोपड़ा को असिस्ट करना शुरू कर दिया. उनके अंदर की छिपी हुई प्रतिभा को अपने जमाने की दिग्गज अभिनेत्री वैजयन्ती माला ने पहचान लिया था.

उन्होंने यश चोपड़ा को सलाह दी कि उन्हें निर्देशन में ज्यादा मेहनत करनी चाहिए. वैजयन्ती माला की सलाह के बाद यश चोपड़ा ने निर्देशन के क्षेत्र में उतरने का फैसला किया. इसके बाद एक छोटे से कमरे से उन्होंने अपना सफर तय किया. वो कमरा दिग्गज फिल्म निर्देशक वी शांताराम ने उन्हें दिया था.

निर्देशन मे रखा कदम

इसके बाद यश चोपड़ा ने निर्देशक के रूप में काम करना शुरू कर दिया. सबसे पहले यश चोपड़ा ने धूल का फूल का निर्देशन किया. इस फिल्म की सफलता के बाद फिर कभी उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद यश चोपड़ा ने धीरे-धीरे अपनी सफलता का का सफर शुरू किया.

यादगार फिल्में

यश चोपड़ा ने बहुत ही बेहतर ढंग से पर्दे पर रोमांस को पेश किया. यश चोपड़ा को अपने करियर में नई पहचान फिल्म दीवार ने दिलवाई. इसके बाद उन्होंने कभी-कभी, त्रिशूल, काला पत्थर जैसी फिल्में निर्देशित की. इन फिल्मों की सफलता के बाद यश चोपड़ा ने सिलसिला, चांदनी, लम्हें, डर दिल तो पागल है और वीर जारा जैसी बहुत सी शानदार फिल्मे दीं. इन सभी फिल्मों से वो बॉलीवुड के रोमांस किंग बन गए.

यश चोपड़ा (Yash Chopra) ने शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के साथ अपनी आखिरी फिल्म जब तक है जान (jab tak Hai Jaan) बनाई. ये फिल्म भी हिट रही. इसके बाद फिल्म जगत का ये सितारा बुझ गया, लेकिन वो अपनी शानदार फिल्मों के जरिये हमारे बीच आज भी जिंदा हैं.

ये भी पढ़ें-

इन सुपरहिट फिल्मों के ऑफर को ठुकरा चुके हैं Saif Ali Khan, आज भी पछताते होंगे!

पिता के साथ मुंबई आए थे सोनू निगम, इस गाने से रातों-रात बन गए थे स्टार

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments