Tuesday, November 29, 2022
HomeBollywoodEarthquake in Ladakh: लद्दाख में कांपी धरती, महसूस किए गए भूकंप के...

Earthquake in Ladakh: लद्दाख में कांपी धरती, महसूस किए गए भूकंप के झटके — News Online (www.googlecrack.com)

लद्दाख में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. बताया जा रहा है कि लद्दाख के करगिल में सुबह 9.30 बजे ये झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे था.

इससे पहले शनिवार-रविवार को 24 घंटे में ताइवान (Taiwan) में तीन भयानक भूकंप आए थे. इन भूकंपों में काफी नुकसान हुआ था. ताइवान में कई जगहों पर सड़कें टूट गई हैं. ब्रिज गिर गए हैं. ट्रेनें पटरियों से उतर गई थीं. ब्रिज टूटने की वजह से कई गाड़ियां ब्रिज के नीचे गिर गईं. भूकंपों के चलते ताइवान से लेकर जापान तक सुनामी का अलर्ट जारी किया गया था. इन भूकंपों की तीव्रता 6.4 से लेकर 7.2 थी. 

16 सितंबर को लद्दाख में आया था भूकंप

इससे पहले 16 सितंबर को भी लद्दाख में सुबह 4.19 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. . भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 थी. जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केन्द्र अलची (लेह) के उत्तर में 189 किलोमीटर पर था और इसकी गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी. 

अगस्त में 107 बार आया भूकंप

National Center for Seismology ने भारत और आसपास के देशों में अगस्त में 107 भूकंप को रिकॉर्ड किया है. इनमें से 99 भारत के विभिन्य राज्यों में आए. भारत में आए भूकंप की तीव्रता 3.0-3.9 और 4.0 – 4.9 के बीच मापी गई.

जम्मू कश्मीर में 14 बार आया भूकंप

जम्मू कश्मीर में अगस्त में 14 बार भूकंप आया. ये सभी भूकंप 2.6 से 4.1 तीव्रता के थे. 14 बार आए भूकंप में से 9 बार डोडा में आया. 3 बार उधमपुर में , 2 बार किश्तवाड़ में आया है. डोडा में सबसे अधिक तीव्रता का भूकंप 24 अगस्त को आया था. उस वक्त भूकंप की तीव्रता 4.1 थी.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments