Friday, November 25, 2022
HomeBollywoodOokla Speed Test: दुनिया में सबसे तेज इस देश में चलता है...

Ookla Speed Test: दुनिया में सबसे तेज इस देश में चलता है इंटरनेट, भारत है बहुत पीछे, जानिए रैंक — News Online (www.googlecrack.com)

भारत में सस्ते इंटरनेट की चर्चा तो खूब होती है, लेकिन किस स्पीड पर यह डेटा मिलता है क्या आपको इसकी जानकारी है. Ookla ने दुनियाभर में नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट रिपोर्ट रिलीज कर दी है. सस्ते डेटा के मामले में भले ही भारत टॉप 10 में आता है, लेकिन डेटा स्पीड के मामले में इसका दूर तक नाम नहीं है. 

Ookla ने अगस्त महीने में डेटा स्पीड रैकिंग जारी कर दी है. इसके मुताबिक, मोबाइल डेटा स्पीड की ग्लोबल रैकिंग में भारत 117वीं पोजीशन पर है. जुलाई महीने में भी भारत मोबाइल डेटा के मामले में इसी पोजीशन पर था.

वहीं फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में भारत जुलाई के मुकाबले और नीचे आ गया है. जहां जुलाई महीने में इस सेगमेंट में भारत 71वीं पोजीशन पर था. अगस्त में 7 पायदान गिरकर भारत 78वीं पोजीशन पर पहुंच गया है. 

कितनी है भारत में इंटरनेट स्पीड?

हालांकि, मोबाइल डाउनलोड स्पीड इस दौरान जरूर बढ़ी है. जुलाई में स्पीड 13.41 Mbps थी, जो अगस्त में बढ़कर 13.52 Mbps हो गई है. वहीं फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की बात करें तो अगस्त महीने में स्पीड 48.29 Mbps की है.

जुलाई महीने में स्पीड 48.04 Mbps की थी. Speed test Global Index डेटा के मुताबिक, नॉर्वे इंटरनेट स्पीड के मामले में सबसे ऊपर है. वहीं ब्राजील 14 पायदान ऊपर आया है. फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड की बात करें तो सिंगापुर ग्लोबल रैकिंग में सबसे ऊपर है.

सस्ते इंटरनेट में भारत टॉप-5 में

Ookla हर महीने फिक्स्ड ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट स्पीड का डेटा रिलीज करता है. इस लिस्ट में इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत किस जगह पर है आप देख सकते हैं. दुनियाभर में सस्ते डेटा के मामले में भारत टॉप 5 पोजीशन पर है. हाल में हाई रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में औसत 11.99 रुपये प्रति GB के रेट पर डेटा मिलता है.

233 देशों की इस लिस्ट में भारत 5वें पायदान पर है. दुनिया में सबसे सस्ता डेटा इजरायल में मिलता है, जहां 1GB डेटा के लिए कंज्यूमर्स को 0.04 डॉलर (लगभग 3.20 रुपये) खर्च करना होता है. वहीं दूसरे नंबर पर इटली है, जहां 1GB डेटा की कीमत 0.12 डॉलर है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments