Wednesday, November 23, 2022
HomeBollywoodQueen Elizabeth-II funeral: महारानी एलिजाबेथ-II का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार...

Queen Elizabeth-II funeral: महारानी एलिजाबेथ-II का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार आज, दुनियाभर से शामिल होंगे VIP— News Online (www.googlecrack.com)

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II की अंत्येष्टि आज राजकीय सम्मान के साथ होगी. महारानी के अंतिम संस्कार में करीब 500 प्रतिनिधि और वीआईपी दुनियाभर से शामिल होंगे. लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में महारानी के अंतिम संस्कार की रस्में शुरू की जाएंगी. इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा. इसके लिए विभिन्न पार्कों में बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं. महारानी की अंतिम विदाई को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 साल की उम्र में हुआ था.

जानकारी के मुताबिक आज सुबह 10.44 बजे महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर से वेस्टमिंस्टर एब्बे तक ले जाया जाएगा. इसके बाद सुबह 11 बजे वेस्टमिंस्टर एब्बे में महारानी के अंतिम संस्कार की रस्में होंगी. इसके बाद करीब 11:55 बजे 2 मिनट का मौन रखा जाएगा.

प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया जाएगा

इसके बाद एक सार्वजनिक जुलूस निकाल जाएगा, जो कि दोपहर 12.15 बजे शुरू होगा. महारानी का शाही ताबूत लंदन में वेस्टमिंस्टर एब्बे से वेलिंगटन आर्क ले जाया जाएगा. जुलूस ब्रॉड सैंक्चुअरी, पार्लियामेंट स्क्वायर, व्हाइटहॉल, हॉर्स गार्ड्स परेड, हॉर्स गार्ड्स रोड, द मॉल और कॉन्स्टिट्यूशन हिल से होकर गुजरेगा. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत को अल्बर्ट मेमोरियल तक ले जाया जाएगा. इसके बाद विंडसर का सफर शुरू होगा. सोमवार शाम को राजकीय सम्मान और शाही रस्मों के साथ दिवंगत महारानी को किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया जाएगा.

सिनेमाघरों में भी होगा सीधा प्रसारण

संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग (DCMS) ने कहा कि लंदन के हाइड पार्क, शेफील्ड के कैथेड्रल स्क्वायर, बर्मिंघम के शताब्दी स्क्वायर, कार्लिस्ले के बिट्स पार्क, एडिनबर्ग के होलीरूड पार्क और उत्तरी आयरलैंड में कोलेराइन टाउन हॉल सहित देश भर में बड़े स्क्रीन लगाए जाएंगे. साथ ही सोमवार को पूरे ब्रिटेन में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. ब्रिटेन में सिनेमाघर भी अंतिम संस्कार दिखाने की तैयारी कर रहे हैं. 

दुनियाभर से 500 प्रतिनिधि और वीआईपी पहुंचे  

राजकीय अंतिम संस्कार की तैयारियों के लिए सोमवार सुबह 6.30 बजे (स्थानीय समयानुसार) श्रद्धांजलि देने वालों की लंबी कतारों को रोक दिया जाएगा. महारानी को अंतिम विदाई देने दुनियाभर के नेता, राजघराने के लोग पहुंचे थे. लंदन में लोगों की भीड़ उमड़ रही है. अपनी दिवंगत महारानी की एक झलक देखने के लिए सैलाब उमड़ रहा है. हर कोई चाहता है कि वह महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अपने श्रद्धासुमन अर्पित करें. उनके अंतिम दर्शन करें. यहां महारानी की अंतिम विदाई की भव्य तैयारियां की गई हैं. 

ये भी देखें
 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments