Wednesday, December 7, 2022
HomeSportsहवा में कैसे दोनों तरफ मूव होती है गेंद, जानिए आउट और...

हवा में कैसे दोनों तरफ मूव होती है गेंद, जानिए आउट और इन स्विंग करने का तरीका— News Online (www.googlecrack.com)

Bowling Tips: क्रिकेट में हमेशा से स्विंग गेंदबाजी चर्चा का विषय रही है. अच्छी स्विंग गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों को हमेशा से बल्लेबाज के लिए खतरनाक माना जाता रहा है, क्योंकि उनके खिलाफ रन बनाना मुश्किल हो जाता है. क्रिकेट के इतिहास में महानतम बल्लेबाजों को भी स्विंग गेंदबाजी के सामने बल्लेबाजी करने में परेशानी हुई है. मौजूदा वक्त में भी बल्लेबाज तेज गेंदबाजों के खिलाफ आसानी से बल्लेबाजी कर लेते हैं पर उन्हें स्विंग गेंदबाजों के खिलाफ परेशानी होती है. अपनी स्विंग गेंदबाजी की बदौलत वर्ल्ड क्रिकेट में कई गेंदबाज शिखर पर पहुंचे हैं. इनमें वसीम अकरम, जेम्स एंडरसन, भुवनेश्वर कुमार, डेल स्टेन जैसे दिग्गज गेंदबाज़ शामिल हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे गेंद को इन स्विंग और आउट स्विंग कराया जाता है.

आउट स्विंग का तरीका
स्विंग अमूमन सख्त गेंद से होती है. अगर मैच के दिन मौसम में नमी हो तो गेंद के स्विंग होने के आसार और भी बढ़ जाते हैं. ऐसे में अगर आपको गेंद आउट स्विंग करानी है तो आपको गेंद की सीम थोड़ी अलग अंदाज में पकड़नी होती है. आउट स्विंग के दौरान आपके हाथ की बीच की उंगली का एक बड़ा हिस्सा सीम पर लगा होना चाहिए. वहीं गेंद छोड़ते वक्त आपको गेंद को पीछे की ओर मूव करनी होती है यानी गेंद फेंकते समय आपकी सीम का फेस थर्ड मैन की ओर होना चाहिए. यह भी ध्यान रखें कि आप आउट स्विंग को क्रीज के बीच से फेंके, जिससे बल्लेबाज को लगे कि गेंद उसकी ओर आ रही है, लेकिन आखिरी समय में गेंद बाहर की ओर मुड़ जाए. आउट स्विंग में अक्सर बल्लेबाज स्लिप या कीपर के हाथ में कैच दे बैठता है.

इन स्विंग का तरीका
इन स्विंग के लिए भी आपको गेंद को अलग अंदाज में पकड़ना होता है. इसके लिए आपको अपने इंडेक्स फिंगर का इस्तेमाल करना होता है. आपको गेंद की सीम पर पकड़ अपनी इंडेक्स फिंगर से बनानी है. मिडिल फिंगर गेंद से थोड़ी बाहर रहनी जरूरी है. गेंद रिलीज करते वक्त सीम पोजीशन फाइन लेग की ओर होनी चाहिए. अगर इन स्विंग क्रीज से बाहरी भाग कराई जाए तो काफी बेहतर मानी जाती है. इन स्विंग में अक्सर बल्लेबाज बोल्ड या एलबीडब्ल्यू (LBW) का शिकार बनते हैं.

यह भी पढ़ें:

IND A vs NZ A: न्यूजीलैंड के खिलाफ 293 रनों पर ऑल आउट हुई भारतीय टीम, गायकवाड़ ने खेली शतकीय पारी

Match Fixing Case: अफरीदी के 2 साथियों पर भी शक, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कड़ी कार्रवाई को तैयार

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments