Thursday, December 1, 2022
HomeSports36 साल के हुए अश्विन, अपनी फिरकी के दम पर कई बार...

36 साल के हुए अश्विन, अपनी फिरकी के दम पर कई बार रच चुके हैं इतिहास; जानिए उनके खास रिकॉर्ड्स— News Online (www.googlecrack.com)

R Ashwin Cricket Records: भारत के धाकड़ ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आज 36 साल के हो गए हैं. आज वह अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं. अश्विन का जन्म 17 सितंबर 1986 को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हुआ था. अश्विन ने भारत की ओर से खेलते हुए कई कीर्तिमान रचे हैं. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 और 350 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. वहीं अश्विन अब तक 255 इंटरनेशनल मुकाबलों में 659 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. आज हम आपको अश्विन के जन्मदिन के मौके पर उनके कुछ खास रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे.

डेब्यू टेस्ट में किया कमाल
भारत के अनुभवी स्पिनर आर अश्विन ने 6 नवंबर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. अपने डेब्यू टेस्ट पर ही इस फिरकी के बादशाह ने कमाल का प्रदर्शन किया था. उस मैच में अश्विन ने 9 विकेट अपने नाम किया था. वहीं वह उस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच भी बने थे. अपने डेब्यू के बाद से अश्विन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह भारतीय टीम में फिरकी के शंहशाह बन गए.

अश्विन के रिकॉर्ड
आर अश्विन ने अपने 45वें टेस्ट में 250 विकेट तो वहीं उन्होंने अपने 54वें टेस्ट में 300 विकेट हासिल कर लिया था. इस लिहाज से वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 और 300 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं. वहीं अश्विन भारत के ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट हासिल किया है. उन्होंने अपने 18वें मैच में 100 विकेट हासिल कर लिया था.

अश्विन भारत के ओर से टेस्ट क्रिकेट में शतक का पांच विकेट लेने का कारनाम तीन बार करने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं. वहीं टेस्ट क्रिकेट में अश्विन अबतक 9 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब जीत चुके हैं. वह इस मामले में श्रीलंका के दिग्ग्ज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (11) से बस पीछे हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में 659 विकेट
आर अश्विन ने 5 जून 2010 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. इसके 7 दिन बाद ही उन्हें टी20 डेब्यू का मौका मिला. हालांकि टेस्ट डेब्यू के लिए उन्हें करीब डेढ़ साल इंतजार करना पड़ा. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अश्विन कुल 659 विकेट चटका चुके हैं. इनमें टेस्ट क्रिकेट में 442, वनडे में 151 और टी20 इंटरनेशनल में 66 विकेट शामिल हैं.

टेस्ट में 5 शतक
आर अश्विन बल्लेबाजी में भी वह खासे कामयाब रहे हैं. अपने इंटरनेशनल करियर में वह 5 शतक और 13 अर्धशतक जड़ चुके हैं. उन्होंने अपनी सभी शतक टेस्ट मैचों में जड़ी हैं. हालांकि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी उनका रन औसत 32.20 रहा है. क्रिकेट में कई उपलब्धियां अपने नाम कर चुके अश्विन टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं.

यह भी पढ़ें:

Duleep Trophy 2022: Rohan Kunnummal का साउथ जोन के लिए दमदार प्रदर्शन, शतक के बाद खेली एक और तूफानी पारी

T20 World Cup के लिए सीधे क्वालीफाई नहीं हुई है श्रीलंकाई टीम, पहले खेलना होगा क्वीलाफायर राउंड; जानिए क्यों

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments