Saturday, November 26, 2022
HomeSportsNagpur Pitch: जब 127 रन का टारगेट भी हासिल नहीं कर पाई...

Nagpur Pitch: जब 127 रन का टारगेट भी हासिल नहीं कर पाई थी टीम इंडिया, 47 रन से हारी थी मैच— News Online (www.googlecrack.com)

IND vs AUS 2nd T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) की टीमें आज नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आमने-सामने होगी. इस मैदान पर भारतीय टीम पहले भी चार मुकाबले खेल चुकी है, जिनमें उसे दो जीत और दो हार नसीब हुई है. यहां 15 मार्च 2016 को हुआ मुकाबला तो टीम इंडिया एक सबक के तौर पर भी कभी याद रखना नहीं चाहेगी. यह वह मैच था, जब भारतीय टीम महज 127 रन का लक्ष्य भी हासिल नहीं कर सकी थी.

दरअसल, नागपुर की विकेट पर गेंदबाजों को अच्छी मदद मिलती है. दूसरी पारी में यह मदद और बढ़ जाती है. यही कारण है कि यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों का औसत स्कोर महज 151 रहने के बावजूद बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीत दर्ज नहीं कर पाती हैं. यहां हुए 12 T20I में से 9 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को ही जीत मिली है.

15 मार्च 2016: न्यूजीलैंड ने बनाए थे महज 126 रन 
साढ़े छह साल पहले इस मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड आमने-सामने थे. इस मैच में केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और शुरुआत से ही बैक टू बैक विकेट गिरते रहे. पहले ओवर में मार्टिन गुप्टिल (6), दूसरे ओवर में कॉलिन मुनरो (7) पवेलियन लौट गए. इसके बाद केन विलियमसन (8) और रॉस टेलर (10) भी चलते बने. यहां कोरी एंडरसन (34), ल्यूक रॉन्ची (21) और मिचेल सेंटनर (18) ने जैसे तैसे कीवी टीम को 100 के पार पहुंचाया. निर्धारित 20 ओवर में न्यूजीलैंड ने 7 विकेट खोकर 126 रन बनाए. भारतीय स्पिनरों ने तीन और तेज गेंदबाजों ने दो विकेट हासिल किए. दो खिलाड़ी रन आउट होकर पवेलियन लौटे.

79 रन पर सिमट गई थी टीम इंडिया
इस छोटे से लक्ष्य को हासिल करने उतरी टीम इंडिया की भी शुरुआत खराब रही. पहले ओवर में शिखर धवन (1) और तीसरे ओवर में रोहित शर्मा (5) व सुरेश रैना (1) चलते बने. पांचवें ही ओवर में युवराज सिंह (4) भी पवेलियन लौट गए. हालत यह थी 26 रन पर टीम इंडिया 4 विकेट गंवा चुकी थी. यहां से विराट कोहली (23) और एमएस धोनी (30) ने जैसे-तैसे टीम को थोड़ा सहारा दिया लेकिन यह नाकाफी रहा. इनके अलावा बाकी सभी बल्लेबाज इक्का-दुक्का रन बनाकर पवेलियन लौटते गए. 19वें ओवर में ही टीम इंडिया 79 रन पर ऑलआउट हो गई. न्यूजीलैंड के स्पिनर मिचेल सेंटनर (4 विकेट) और ईश सोढ़ी (3 विकेट) ने अपनी फिरकी से भारत की मजबूत बल्लेबाजी की पूरी हवा निकाल दी.

यह भी पढ़ें…

IND vs AUS 3rd T20I: टिकट खरीदने के लिए हैदराबाद में उमड़ पड़ा फैंस का सैलाब, बिक्री शुरू होते ही मची भगदड़

IPL 2023: पुराने फॉर्मेट में लौटेगा IPL, होम ग्राउंड पर खेल सकेंगी टीमें; महिला IPL भी अगले साल से शुरू

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments