Friday, December 9, 2022
HomeStatesअक्टूबर में सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, पहली बार 31 दिन में मिलेंगी...

अक्टूबर में सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, पहली बार 31 दिन में मिलेंगी इतनी छुट्टियां— News Online (www.googlecrack.com)

Rajasthan Government Holiday: अगले माह अक्टूबर में हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दीपावली (Diwali 2022) आ रहा है. इस मौके पर राजस्थान सरकार के कैलेंडर को देखें तो 31 दिन के इस अक्टूबर माह में 14 दिन की छुट्टियां मिल रही हैं. यहीं नहीं इन छुट्टियों में एक साथ 5-5 दिन की भी छुट्टियां मिल रही हैं. ऐसे में लोगों ने टूर प्लान के साथ-साथ दीपावली सेलिब्रेशन की भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. लोगों ने अभी से खरीदारी की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बार दीपावली धूमधाम से मनाई जाएगी क्योंकि 2 साल कोरोना काल के बाद यह मौका मिला है कि बिना पाबंदियों के दीपावली मनाई जाए. 

5 रविवार, 7 अवकाश, 2 ऐच्छिक अवकाश
राजस्थान के घोषित कैलेंडर को देखें तो इसमें 2, 9, 16, 23, 30 को रविवार है जिसका अवकाश मिलेगा. इसके अलावा 2 को महात्मा गांधी जयंती, 3 को दुर्गा अष्टमी, 5 को विजयादशमी, 9 को बारावफात, 24 को दीपावली, 25 गौवर्धन पूजा, 26 को भैया दूज का अवकाश है. वहीं 4 को मवनावमी और 13 को करवाचौथ है जिसका ऐच्छिक अवकाश है. हालांकि 14 दिन की छुट्टियों में 2 दिन सरकारी घोषित अवकाश रविवार को ही आ रहा है, इसलिए 12 दिन की छुट्टियां होंगी.

Rajasthan DA Hike: राज्य कर्मचारियों को गहलोत सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़ाया, इतने लाख लोगों को होगा फायदा

सरकारी कर्मचारियों को ज्यादा फायदा
अक्टूबर में सरकारी कर्मचारियों को और ज्यादा फायदा है क्योंकि 5 डे वीक होता है. ऐसे में इन 14 छुट्टियों में 5 शनिवार को भी जोड़ दिया जाए तो 19 दिन की छुट्टियां हो जाएंगी. यहीं नहीं दो बार एक साथ लंबी छुट्टियां मिल रही हैं, जैसे 1 को शनिवार, 2 को रविवार, 3 को दुर्गाष्टमी, 4 की वर्किंग और फिर 5 को दशहरा की छुट्टी है. ऐसे में 4 को सरकारी कर्मचारी अवकाश लेंगे और एक साथ 5 दिन की छुट्टियां बिताएंगे. यहीं नहीं 22 से 26 तक भी लगातार छुट्टियां हैं.

Rajasthan Congress Crisis Highlights: दिल्ली पहुंचे राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, कल सोनिया गांधी से मिलेंगे, कहा- सब कुछ ठीक है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments