Saturday, December 3, 2022
HomeStatesउत्तरकाशी: हिमस्खलन से 10 पर्वतारोहियों की मौत पर अमित शाह ने जताया...

उत्तरकाशी: हिमस्खलन से 10 पर्वतारोहियों की मौत पर अमित शाह ने जताया दुख, अधिकारियों से बात की— News Online (www.googlecrack.com)

Avalanche in Uttarkashi: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने मंगलवार को हिमस्खलन (Avalanche) में कम से कम 10 पर्वतारोहियों (Mountaineers) की मौत (Death) पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि विभिन्न दल बचाव एवं सहायता कार्य में लगे हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (Nehru Institute of Mountaineering) के 34 प्रशिक्षु पर्वतारोहियों और सात प्रशिक्षकों की एक टीम उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में माउंट द्रौपदी का डांडा- द्वितीय शिखर (Draupadi Ka Danda-II Peak) से लौटते समय हिमस्खलन में फंस गई थी. 

उत्तरकाशी में 14 हजार फीट की ऊंचाई पर हिमस्खलन

फंसे पर्वतारोहियों को निकालने रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया. कई को सुरक्षित निकालने के बाद अभी भी हिमस्खलन में पर्वतारोहियों के फंसे होने की जानकारी मिल रही. अधिकारियों के अनुसार, हिमस्खलन की चपेट में आए 10 पर्वतारोहियों की मौत हो गई है. शाह ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘‘उत्तरकाशी में हुई हिमस्खलन की घटना बेहद दुःखद है. इस संबंध में मैंने अधिकारियों से बात की है. स्थानीय प्रशासन, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, आईटीबीपी और सेना की टीमें पूरी तत्परता से राहत-बचाव कार्यों में जुटी हैं.’’

10 पर्वतारोहियों की मौत, कई के फंसे होने की जानकारी 

द्रौपदी का डांडा शिखर 14 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है. पूरा क्षेत्र बर्फ से ढंका हुआ है. क्षेत्र में पहुंचना चुनौती बना हुआ है. वायु सेना के हेलीकॉप्टर रेकी कर रहे हैं. एसडीआरएफ के आईजी रिद्धिम अग्रवाल ने बताया कि स्थिति का मुआयना करने के बाद बर्फ में फंसे पर्वतारोहियों को निकालने के लिए एयर फोर्स की टीम को उतारा जाएगा. बताया जा रहा है कि नेहरु पर्वतारोहण संस्थान का डोकरानी नामक ग्लेशियर में बीते 22 सितंबर से बेसिक और एडवांस कोर्स की ट्रेनिंग चल रही थी. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से बात कर रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी लाने के लिए सेना की मदद मांगी है. 

सीएम धामी ने बताया कि केंद्र सरकार ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है और हिमस्खलन में फंसे पर्वतारोहियों को सुरक्षित निकालने का अभियान चलाया जा रहा है.   

UKSSSC Paper Leak: पेपर लीक के मुख्य आरोपी पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, उत्तरकाशी में रिसॉर्ट पर चलाया गया बुलडोजर

Uttarakhand News: प्रेमचंद अग्रवाल पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा- ‘जिन्होंने भर्ती की उन पर क्यों नहीं हुई कार्रवाई’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments