Monday, December 5, 2022
HomeStatesएटा: अंग्रेजों के बनाए जेल मैन्यु्अल में बदलाव से कैदियों को...

एटा: अंग्रेजों के बनाए जेल मैन्यु्अल में बदलाव से कैदियों को मिली कई सुविधा— News Online (www.googlecrack.com)

Etah News: अंग्रेजों के बनाए जेल मैन्युअल में बदलाव को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. एटा पहुंचे कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने जेल के पुराने नियम में बदलाव का स्वागत किया है. उन्होंने बताया कि अंग्रेजों के बनाए जेल मैन्युअल में बहुत सारी खामियां थीं. पिछले 5 वर्षों से सरकार पुराने जेल नियम को बदलने पर काम कर रही थी. नए जेल मैन्युअल में काले पानी की सजा, लॉकअप व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है. अब जेल में सुहागिन महिलाएं मंगल सूत्र पहन सकेंगी. दोपहर के बाद चाय और बिस्कुट की व्यवस्था बंदियों के लिए की गई है.

कारागार मंत्री ने गिनाए नए जेल मैन्युअल के फायदे

महिलाओं को कपड़े पहनने की छूट मिल गई है. उन्होंने कहा कि आजाद भारत को देखते हुए जेल मैन्युअल में बदलाव हुआ है. उन्होंने कहा कि बंदी दो तरह के होते हैं एक पेशेवर और दूसरा गैर पेशेवर. गैर पेशेवर कैदी को सुधरने का एक अवसर भी दिया जाना चहिये. एक ही जेल में बंद पति पत्नी को बातचीत करने का अवसर दिया गया है. 40 साल से नीचे की उम्र के 70 से 80 फीसदी युवा जेल में हैं. युवा हमारे देश प्रदेश का भविष्य होता है. मैंने उनसे सीधा संवाद कर मनोदशा बदलने का काम शुरू किया है.

अभी तक मैं 35 जिलों की जेलों का दौरा कल तक कर चुका हूं. हम कौशल विकास और एमएसएमई को नये जेल मन्युअल में लेकर आये हैं. यूपी की सभी जेलों मे हम कैदियों की ट्रेनिंग करवा रहे हैं. ट्रेनिंग के बाद समाजसेवी संस्थाएं और उद्योगपति काम दिलाएंगे. जेलों से बाहर निकलकर कैदी बेरोजगार नहीं रहेंगे. जेलों मे गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र, योगा लागू करने के सवाल पर मंत्री ने कहा कि बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि पहले बैरकें खुलने पर जेल कर्मचारियों को लगाना पड़ता था.

Madrasa Survey: मदरसों के सर्वे पर बाल आयोग का बड़ा बयान, जताई मानव तस्करी की आशंका

कहा-हर जेल में एक मंदिर की व्यवस्था कराई जा रही

अब बैरकें खुलतीं हैं तो कैदी स्वयं अनुशासन में रहकर प्रार्थना करते हैं. कैदी जेल में गायत्री मंत्र का उच्चरण करते हैं. गायत्री मंत्र का हमारा मकसद था कि बैरकों में रहते हुए कैदियों के दिमाग से फालतू बातें निकले. खाली समय कैदी मंत्रों का जाप करें और आगे अपराध की तरफ उनकी मनोदशा न जाए. मंत्री ने बताया कि जेल मैन्युअल में बदलाव की खबर पाकर कैदी उत्साहित हैं. गायत्री मंत्र, हनुमान चालीसा और सुन्दर कांड के लिए हर जेल में एक मंदिर की व्यवस्था कराई जा रही है. कैदियों में बहुत कुछ बदलाव देखने को मिलेगा. मंत्री ने जेलों को भारतीय संस्कृति के रंग में रंगने की वकालत की. 

Gonda News: पीएम मोदी के जन्मदिन पर गोंडा में बांटी गई ट्राई साइकिल, सांसद बृजभूषण सिंह ने दिया ये बड़ा बयान

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments