Friday, December 9, 2022
HomeStatesगुरुग्राम की एयर क्वालिटी हुई खराब, आने वाले दिनों में और बिगड़...

गुरुग्राम की एयर क्वालिटी हुई खराब, आने वाले दिनों में और बिगड़ सकते हैं हालात— News Online (www.googlecrack.com)

Gurugram AQI Deteriorated: दिल्ली एनसीआर में पॉल्यूशन अपने पांव पसारता ही चला जा रहा है. एक के बाद एक शहर की एयर क्वालिटी पुअर की श्रेणी में आ रही है. पहवे गाजियाबाद में पॉल्यूशन का स्तर बढ़ा और अब लिस्ट में गुरुग्राम का नाम भी शामिल हो गया है. यहां पिछले दिनों एयर क्वालिटी ‘मॉडरेट’ से ‘पुअर’ की कैटेगरी में आ गई. यहां का एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इनडेक्स जहां मंगलवार को 168 था वहीं बुधवार को ये बढ़कर 238 पहुंच गया. ये दिल्ली एनसीआर में अब तक का हाइऐस्ट एक्यूआई है. इस बीच दिल्ली का एक्यूआई 211 रिकॉर्ड किया गया.

इन मरीजों को हो सकती है दिक्कत –

जहां टेरी ग्राम में एक्यूआई मॉडरेट यानी 197 रिकॉर्ड किया गया, वहीं विकास सदन की एयर क्वालिटी पुअर 274 की श्रेणी में रिकॉर्ड की गई. सेक्टर 51 और ग्वालपहाड़ी स्टेशनों का डेटा नहीं मिल पाया.

सीपीसीबी गाइडलाइंस के मुताबिक जिन लोगों को लंग्स की बीमारी, अस्थमा या दिल की बीमारी हैं उन्हें मॉडरेट पॉल्यूशन की कंडीशन में भी सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. जबकि पुअर एयर क्वालिटी के लंबे समय तक एक्सपोजर से किसी भी आम जन को समस्या हो सकती है.

क्या कहना है एक्सपर्ट्स का –

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक इस बारे में एमाइटी सेंटर फॉर एयर पॉल्यूशन कंट्रोल के रिसर्च एसोसिएट शुभांश तिवारी का कहना है कि, प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियों और दशहरे में रावण के पुतलों के जलने की वजह से एयर क्वालिटी खराब हुई है. अगर हवा के बहाव में तेजी नहीं आती है तो आने वाले दिनों में ये और भी खराब हो सकती है.

हवा का बहाव कम होने से हो रही है समस्या –

इस बारे में एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि एयर क्वालिटी इतनी खराब होने के पीछे हवा के बहाव में आयी कमी है. ये स्थिति कुछ समय तक बनी रह सकती है क्योंकि शहर में कई जगह पर दशहरा मनाया जा रहा था और पुतले फूंके जा रहे थे. ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्सन प्लान के तहत लागू सभी नियमों का पालन किया जा रहा है. सभी संबंधित एजेंसिया और अधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:
Delhi News : मंगेतर के यौन उत्पीड़न के आरोपी को नहीं मिली जमानत, दिल्ली हाई कोर्ट ने इस आधार पर किया इनकार

Delhi-NCR Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हो रही रिमझिम बारिश, जानें- कब तक शुरू होगा सर्दी का असर? 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments