Friday, February 3, 2023
HomeStatesछत्तीसगढ़ को मिल सकती है 2जी एथेनॉल रिफाइनरी, CM भूपेश बघेल ने...

छत्तीसगढ़ को मिल सकती है 2जी एथेनॉल रिफाइनरी, CM भूपेश बघेल ने गृहमंत्री अमित शाह को लिखा पत्र— News Online (www.googlecrack.com)

Chhattisgarh 2G Ethanol Refinery: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल Bhupesh Baghel) ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) को पत्र लिखकर धान की फसल के अवशेष से राज्य में एथेनॉल उत्पादन के लिए तेल विपणन कंपनियों के माध्यम से एक वाणिज्यिक एवं एक प्रदर्शन परियोजना की स्वीकृति प्रदान करते हुए राज्य में 2जी एथेनॉल रिफाइनरी  (2G Ethanol Refinery) की स्थापना के लिए निर्देशित करने का अनुरोध किया है.

इसके साथ ही सीएम भूपेश बघेल ने अपने पत्र में मध्यक्षेत्र अंतर्राष्ट्रीय परिषद की दिनांक 22 अगस्त 2022 को आयोजित बैठक का उल्लेख किया. जिसमें उन्होंने लिखा मेरे द्वारा राज्य में प्रधानमंत्री ‘जी-1‘ योजना (जैव ईंधन-वातावरण अवशेष निवारण) के अंतर्गत फसल अवशेषों के निवारण के लिए लिग्नों सेल्यूलॉजिक बायोमॉस आधारित बायो एथेनॉल उत्पादन के लिए नासिरेजलर (2जी) के संबंध में भारत सरकार की तेल विपणन कम्पनी द्वारा रिफाइनरी स्थापित किए जाने का अनुरोध किया गया था. छत्तीसगढ़ राज्य में कृषि फसलों विशेषकर धान का अनुमानित वार्षिक उत्पादन 137 लाख मि.टन (खरीफ विपणन वर्ष 2022-23) है. इससे प्राप्त होने वाले बायोमॉस के निष्पादन के लिए (2जी) लिग्नों सेल्यूलॉजिक बायोमॉस आधारित रिफाइनरी के लिए राज्य में समस्त अनुकूल परिस्थितियां उपलब्ध है.

सीएम ने और क्या लिखा पत्र में

सीएम भूपेश बघेल ने अपने पत्र में आगे लिखा कि राज्य सरकार के नगरीय निकाय और गौठान समितियों के द्वारा बैकवार्ड लिंकेज के माध्यम से लिग्नों सेल्यूलॉजिक बायोमॉस उपलब्ध कराने के लिए Strategic Partenership किया जा सकता है. इसके माध्यम से योजना के उद्दश्यों की पूर्ति के लिये निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार कृषि अवशेषों को जलाने से उत्पन्न पर्यावरण प्रदूषण एवं नगरीय क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में कमी की जा सकेगी.

सीएम भूपेश बघेल ने गृहमंत्री अमित शाह से धान की फसल के अवशेष से राज्य में एथेनॉल उत्पादन के लिए तेल विपणन कंपनियों के माध्यम से एक वाणिज्यिक और एक प्रदर्शन परियोजना की स्वीकृति प्रदान करते हुए राज्य में 2जी एथेनॉल रिफाइनरी की स्थापना की कार्यवाही करने के निर्देशित करने का अनुरोध किया है.

Raipur Sky Walk: BJP सरकार में बने स्काई वॉक में कांग्रेस ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, पूर्व मंत्री ने कहा- ‘दम है तो जांच करा लें’

Chhattisgarh News: ऑनलाइन सट्टे के कारोबार को लेकर सख्त हुई छत्तीसगढ़ सरकार, सीएम बघेल ने डीजीपी को दिए ये निर्देश

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments