Monday, November 28, 2022
HomeStatesदिल्ली-एनसीआर में थमी बारिश, बढ़ा प्रदूषण, जानें- इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?---...

दिल्ली-एनसीआर में थमी बारिश, बढ़ा प्रदूषण, जानें- इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?— News Online (www.googlecrack.com)

Delhi-NCR Weekly Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में लगातार 4 दिनों से रुक-रुक हो रही बारिश रविवार को थम गई. रविवार को सुबह से ही आसमान से बादल छंटने लगे थे और 4 दिनों के बाद ही सूरज के भी दर्शन हुए. हालांकि, दिल्ली के एक-दो इलाकों में हल्की बारिश भी हुई. दिल्ली के नजफगढ़ (Najafgarh) और जफरपुर (Jafarpur) इलाके में हल्की बारिश हुई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली के आधिकारिक मानक केंद्र सफदरजंग वेधशाला (Safdarjang) में जून से लेकर अब तक 516.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि औसत बारिश 635.1 मिमी होती है.

वहीं दिल्ली में बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन कम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. हवा में नमी का स्तर 71 से 93 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, जबकि बारिश की संभावना कम है और धूप निकल सकती है. मौसम विभाग ने इस हफ्ते के अंत तक मौसम का मिजाज इसी तरह के रहने का अनुमान जताया है. इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी होगी, जिससे उमस भरी गर्मी का प्रकोप भी बढ़ेगा. दूसरी तरफ नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश दिल्ली की तरह ही रहने वाला है.

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. पूरे हफ्ते आसमान में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. बारिश की संभावना कम है. हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आस-पास ही रहने का अनुमान है.

वहीं नोएडा में सोमवार को अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां भी पूरे हफ्ते आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. बारिश की संभावान यहां भी कम है. हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है.

ये भी पढ़ें- Delhi News: दिल्ली में नाबालिग लड़के के गुप्तांग में डाली रॉड, दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस को भेजा नोटिस

दूसरी तरफ गुरुग्राम में सोमवार को अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. पूरे हफ्ते आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. बारिश के आसार नहीं हैं. हफ्ते के अंत तक गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण बढ़ा

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बंद होने के साथ ही वायु प्रदूषण (Air Pollution) में बढ़ोतरी होने लगी है. दिल्ली-एनसीआर में रविवार को जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में दर्ज हो रहा था, वहीं सोमवार की सुबह ‘मध्यम’ श्रेणी में रिकॉर्ड हुआ है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार सोमवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 111 दर्ज हुआ है. नोएडा में ‘मध्यम’ श्रेणी में 189, जबकि गुरुग्राम में भी ‘मध्यम’ श्रेणी में 148 रिकॉर्ड हुआ है. इस हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई ज्यादातर ‘संतोषजनक से मध्यम’ श्रेणी में ही रह सकता है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

ये भी पढ़ें- Noida News: महिला अधिकारी को CGST निरीक्षक ने दी जान से मारने की धमकी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments