Friday, December 2, 2022
HomeStatesफतेहपुर जेल में सांप्रदायिक सौहार्द की अनूठी मिसाल, हिन्दुओं संग मुस्लिम कैदियों...

फतेहपुर जेल में सांप्रदायिक सौहार्द की अनूठी मिसाल, हिन्दुओं संग मुस्लिम कैदियों ने रखा व्रत— News Online (www.googlecrack.com)

Shardiya Navratra 2022: देश में इन दिनों नवरात्र (Navratra 2022) का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. लोग मां के नौ रूपों की अराधना कर रहे हैं ताकि उनके सभी मनोकामनाएं पूरी हो सके. इसी को देखते हुए फतेहपुर के जिला कारागार (Fatehpur Jail) में भी एक अनूठी मिसाल देखने को मिली जहां जेल में निरुद्ध हिन्दू बंदियों के साथ कई मुस्लिम बंदियों ने भी शारदीय नवरात्र का उपवास रखा और सांप्रदायिक संद्भाव की खूबसूरत तस्वीर पेश की है. 

हिन्दू-मुस्लिम कैदियों ने मिलकर रखे नवरात्र के व्रत

जिला कारागार फतेहपुर में भी नवरात्र व्रत का उत्सव पूरे विधि विधान के साथ मनाया जा रहा है. यहां पर व्रत रखने वाले बंदियो के खानपान और पूजन सामग्री की व्यवस्था जिला कारागार प्रशासन की ओर से कई गई है. जिन बंदियों व्रत रखा है उनको प्रतिदिन आधा किलो उबला आलू, दूध, चीनी और केला दिया जाता है. जिला कारागार में करीब 1600 बंदी निरुद्ध है. जिनमें लगभग 548 बंदियों द्वारा व्रत रखा गया है. इनमें सात मुस्लिम बंदी भी शामिल है, जो हिंदू बंदियों के साथ पूजा पाठ में सहयोग करते हैं.

नवरात्र का व्रत रखे हुए मुस्लिम बंदियों ने बताया कि उन्होंने राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए स्वेच्छा से व्रत रखा है और पूजा-पाठ भजन कीर्तन में भी हिंदू भाइयों के साथ सम्मिलित होते हैं और हिंदू बंदी भी रमजान में रोजा रखकर नमाज अदा करते है.

UP Politics: पीएफआई बैन पर बसपा सुप्रीमो मायावती की प्रतिक्रिया, संघ को नाम लेकर कही ये बात

कैदियों ने पेश की हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल
जेल अधीक्षक मोहम्मद अकरम खान ने बताया कि जेल में सामाजिक सद्भावना और सांप्रदायिक सौहार्द की एक अनूठी मिसाल दिखाई देती है. जिस तरह रमजान के महीने में कुछ हिंदू बंदी रोजा रखते हैं उसी तरह से नवदुर्गा व्रत के समय मुस्लिम बंदी भी व्रत रख रहे हैं. सभी बड़े प्रेम और भाईचारे के साथ रहते हैं और एक दूसरे को पूजा-पाठ, नवाज-कुरान पाठ में पूरा सहयोग करते हैं. इन सभी बंदियों को नियमानुसार व्रत के लिए सारी सुविधाएं दी जा रही हैं.

ये भी पढ़ें- 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments