Friday, February 3, 2023
HomeStatesबिजनौर का 'आदर्श गांव' जहां ग्रामीणों ने खुद के पैसे से खरीदा...

बिजनौर का ‘आदर्श गांव’ जहां ग्रामीणों ने खुद के पैसे से खरीदा एम्बुलेंस, बनवाया शौचालय— News Online (www.googlecrack.com)

UP News: यूपी के बिजनौर (Bijnor) का एक गांव ‘मेरा गांव मेरा अभिमान’ में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है और यहां के ग्रामीण खुद ही अपने गांव के विकास में जुटे हुए हैं. यहां साफ-सफाई से लेकर पेयजल और मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने वाले एम्बुलेंस की व्यवस्था खुद ग्रामाीण कर रहे हैं.

एम्बुलेंस से लेकर शौचालय तक की व्यवस्था

यह बिजनौर का फीना गांव है जिसकी आबादी 10 हजार के आसपास है. यहां के एक हजार से अधिक लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में अच्छी नौकरियां कर रहे हैं. गांव वालों की यह पहल पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम से प्रेरित है जिसमें उन्होंने ‘मेरा गांव मेरा अभिमान’ का जिक्र किया था. इसके बाद यहां के ग्रामीण 2 अक्टूबर 2018 से ‘मेरा गांव मेरा अभिमान’ के तहत हर साल गांधी जयंती के अवसर पर ‘गांव दिवस’ मनाते आ रहे हैं.

इस गांव की यह खासियत है कि बिन सरकारी योजना के ग्रामीणों ने आठ लाख रुपए का चंदा इकट्ठा कर मरीजों के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है. अब इसके जरिए मरीजों को अस्पताल पहुंचाया जाता है. इसके अलावा ग्रामीणों और राहगीरों के लिए पेयजल की व्यवस्था की गई है और शौचालय बनवाया गया है.

Ankita Bhandari Murder: अंकिता हत्याकांड में CBI जांच को लेकर आज बाजार बंद का आह्वान, टिहरी, पौड़ी समेत इन इलाकों में दुकानें बंद

सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर हैं जागरूक

यहां के ग्रामीणों ने जहां आधारभूत जरूरतों की चीजें बनवाई हैं तो वहीं शहीदों की याद में स्मारक भी बनवाया है. इसके लिए उन्होंने लाखों रुपये इकट्ठे किए थे. गांव की सड़क की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है. यहां सिंगल यूज प्लास्टिक से बचने के लिए कपड़े के बैग तैयार करके ग्रामीणों को मुफ्त में दिए जा रहे हैं ताकि हानिकारक पॉलीथिन से बचा सके. गांधी जयंती के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बड़े, बुजुर्गों सभी नहीं हिस्सा लिया. 

ये भी पढ़ें –

Amroha News: अमरोहा में नाबालिग को अगवा कर रेप के दोषी को 20 साल की सजा, कोर्ट ने 19 दिन में सुनाया फैसला

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments