Friday, December 9, 2022
HomeStatesमंत्री सतेंद्र जैन से तिहाड़ जेल में आज पूछताछ करेगी ईडी, इस...

मंत्री सतेंद्र जैन से तिहाड़ जेल में आज पूछताछ करेगी ईडी, इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका— News Online (www.googlecrack.com)

दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) दिल्ली सरकार (Delhi Government) के कथित आबकारी घोटाले (Excise Policy Scam) में जेल में बंद मंत्री सतेंद्र जैन (Satyendra Jain) से शुक्रवार को तिहाड़ जेल में पूछताछ करेगी. ईडी सुबह करीब 11 बजे तिहाड़ जेल में जैन से पूछताछ करेगी. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने गुरुवार को ईडी को पूछताछ की इजाजत दी थी. यह पूछताछ 16, 22 और 23 सितंबर को की जाएगी.जैन इस समय मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में हैं. इस मामले की जांच भी ईडी कर रही है.

किस मामले की जांच कर रही है ईडी

ईडी अब कथित शराब घोटाला मामले की मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से जांच कर रही है.इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को आरोपी नंबर एक बनाया है. सिसोदिया के परिसरों पर पहले सीबीआई ने छापा मारा था.

राउज एवेन्यू कोर्ट  के विशेष सीबीआई अदालत की गीतांजलि गोयल ने ईडी के आवेदन को स्वीकार करते हुए शुक्रवार को जेल के अंदर जैन से पूछताछ करने की अनुमति दी थी. ईडी ने शराब घोटाला मामले में उनसे पूछताछ के लिए तीन तारीखें मांगी थीं.सीबीआई ने पिछले महीने मनीष सिसोदिया और तत्कालीन आबकारी आयुक्त, तत्कालीन उप आबकारी आयुक्त,तत्कालीन सहायक आबकारी आयुक्त और 10 शराब लाइसेंसधारियों के खिलाफ दिल्ली की आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के लिए मामला दर्ज किया था.

सीबीआई का क्या आरोप है

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि आबकारी नीति में संशोधन लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ देने,लाइसेंस शुल्क में छूट/कमी बिना मंजूरी के एल-1 लाइसेंस के विस्तार सहित कई अनियमितताएं की गईं.सीबीआई ने कहा कि इन कृत्यों की गिनती पर अवैध लाभ को संबंधित लोक सेवकों को निजी पार्टियों द्वारा उनके खातों की किताबों में गलत प्रविष्टि करके भेजा गया था.इसके बाद इसने दिल्ली, गुरुग्राम, चंडीगढ़, मुंबई, हैदराबाद, लखनऊ और बेंगलुरु सहित 31 स्थानों पर तलाशी ली थी. सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर ईडी ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का केस भी दर्ज किया था.

ये भी पढ़ें

Delhi: दिल्ली सरकार के स्कूल के चार शिक्षकों के खिलाफ होगी जांच, LG ने दी मंजूरी

Booster Dose: डॉक्टर के नाम पर किसी और ने लगवा ली कोरोना की तीसरी डोज, LNJP अस्पताल का मामला

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments