Monday, December 5, 2022
HomeStates'मिर्जापुर के विंध्याचल धाम कॉरिडोर के निर्माण कार्य में लाएं तेजी', सीएम...

‘मिर्जापुर के विंध्याचल धाम कॉरिडोर के निर्माण कार्य में लाएं तेजी’, सीएम योगी ने दिए निर्देश— News Online (www.googlecrack.com)

Vindhyachal Dham Corridor: मिर्जापुर जिले के देवी धाम विंध्याचल (Devi Dham Vindhyachal ) के कॉरिडोर (Corridor) विकास का कार्य जारी है. विंध्य धाम के इस कॉरिडोर के निर्माण से न सिर्फ देवी धाम को भव्य रूप मिलेगा बल्कि रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. सीएम योगी ने विंध्य धाम कॉरिडोर का दौरा कर इसके निर्माण में तेजी के निर्देश दिए. बाबा श्री काशी विश्वनाथ धाम के बाद माता धाम के विस्तार का कार्य जारी है, कभी संकरी गलियों में रहने वाले मां के दरबार को भव्य रूप दिया जा रहा है जिससे आने वाले दिनों में भक्तों के लिए ये दरबार आकर्षण का केंद्र बनने वाला है.

विंध्याचल के कॉरिडोर को निर्माण को लेकर मिर्जापुर मंडल के कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्र ने बताया कि कहते हैं कि विंध्यवासिनी अपने आप मे देवी के नौ रूपों को समाहित किये हुए हैं. यहां अष्टकोणीय दर्शन का महात्म्य है और लिहाजा मन्दिर धाम का स्वरूप भी अति भव्य है. मुख्य सड़क से प्रवेश पर आपको भव्य प्रवेश द्वार मिलेगा. इसके साथ ही जब पुरातन गली वाले स्वरूप की ओर प्रवेश करेंगे तो लगभग 40 फीट का रास्ता मिलेगा. इस रास्ते से आगे मंदिर के प्रवेश द्वार की ओर बढेंगे मुख्य तौर पर मंदिर के कुल चार प्रवेश द्वार बनेंगे प्रवेश द्वार के बाद परिक्रमा मार्ग होगा और परिक्रमा मार्ग के ठीक बाद गर्भगृह का मुख्य मंदिर परिसर होगा. मंदिर परिसर में दुकान और भक्तो के मुंडन संस्कार के साथ पूजन के उचित इंतजाम होंगे और दिव्यांग भक्तों के लिए रैम्प की व्यवस्था होगी.

इसके अलावा मिर्जापुर के वरिष्ठ पत्रकार संतोष कुमार ने कहा कि विंध्यधाम का शिलान्यास 1 अगस्त 2021 को गृहमंत्री अमित शाह के हाथों हुआ था. इसके भव्य निर्माण से आने वाले दिनों में धार्मिक पर्यटन के विस्तार के साथ रोजगार की संभावनाएं देखी जा रही हैं. पिछले इतिहास की बात करें तो पीतल के बर्तन हों चीनी मिट्टी के बर्तन हों या फिर कालीन मिर्जापुर अलग पहचान रखता था. लेकिन समय के बदलाव के साथ यहां की जमीनी पहचान खो गयी थी अब भव्य धाम के निर्माण के साथ आने वाले दिनों में इस पहचान से जुड़ी चीजो को भी यहां जगह मिलने वाली है. लिहाजा अब उम्मीद जगने लगी है कि रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी मिर्जापुर के विद्वान और जनता भी उम्मीदजदा है.

भविष्य में धार्मिक पर्यटन की संभावनाओं के संकेत बढ़ रहे हैं. अब विंध्य धाम के निर्माण का कार्य तेजी पकड़ रहा है और यूपी के सीएम ने दौरा कर धाम के कार्य मे तेजी लाने के निर्देश भी दे दिए हैं. अब इन्तजार है उस दिन का जब ये धाम भव्यतम रूप लेकर सबके आकर्षण का केंद्र बने. विंध्याचल कॉरिडोर के तहत मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी के मंदिर का कायाकल्प करने की योजना है. पौराणिक आख्यानों के अनुसार विंध्य पर्वत पर आदि शक्ति का ये निवास है. शक्ति के हर रूप की जहां व्याख्या मिलती है वहां उनका निवास इसी स्थान पर बताया गया है.

सीएम योगी ने की थी कॉरिडोर की रूप रेखा तैयार

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ में अपने पहले कार्यकाल में इसकी पूरी रूप रेखा तैयार कराई थी. इसके लिए पहले चरण में अनुमानित 300 करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास अगस्त 2021 में गृहमंत्री अमित शाह ने किया था. मंदिर के चारों तरफ 40 से 50 फीट का परिक्रमा पथ बनाया जाएगा और साथ ही चारों दिशाओं से मंदिर में पहुंचने के लिए सड़कों को 35 से 40 फीट तक चौड़ीकरण किया जाएगा.  

Watch: ‘विधानसभा में BJP विधायक खेल रहे ताश, प्रदेश का हो रहा नाश’, अखिलेश यादव ने ट्वीट किया वीडियो

Watch: अंकिता भंडारी केस में लोगों का जबरदस्त विरोध प्रदर्शन, गुस्साई भीड़ ने तोड़ी BJP विधायक रेणु बिष्ट की गाड़ी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments