Tuesday, November 29, 2022
HomeStatesयूपी में मानसून पड़ा कमजोर, आज 13 जिलों में अलर्ट, जानें- क्या...

यूपी में मानसून पड़ा कमजोर, आज 13 जिलों में अलर्ट, जानें- क्या इस हफ्ते बारिश से मिलेगी राहत?— News Online (www.googlecrack.com)

UP Weekly Weather Updates: यूपी (UP) के कई जिलों में 4 दिनों तक हुई भारी बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया था, लेकिन अब मानसून के कमजोर पड़ने से बारिश की गतिविधियों में कमी आने लगी है. लखनऊ मौसम केंद्र (Lucknow Mausam Kendra) ने सोमवार के लिए सिर्फ मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, संत रविदास नगर, वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और आस-पास के क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना जताई हैं. ऐसे में इन जिलों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है.

वहीं मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार इस हफ्ते मौसम का मिजाज इसी तरह का बना रहेगा. इससे पहले रविवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई. आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी है. कहीं बाढ़ के हालात बन गए तो कहीं जलजमाव से लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं. इसके अलावा बारिश से संबंधित घटनाओं में 20 से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई. दूसरी तरफ बीच-बीच में बारिश की वजह से यूपी के ज्यादातर शहरों में एक्यूआई अच्छा से संतोषजनक श्रेणी में है. इस हफ्ते के अंत तक संतोषजनक से मध्यम श्रेणी में ही रहने की संभावना है.

आइये जानते हैं कि यूपी के प्रमुख जिलों में इस सप्ताह मौसम कैसा रहेगा?

लखनऊ मौसम
लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सोमवार और मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. बुधवार से शनिवार के बीच मौसम साफ रहेगा. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 34, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में 56 है.

वाराणसी मौसम
वाराणसी में अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. सोमवार और मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ समय के लिए बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ सकती हैं. वहीं बुधवार और गुरुवार को बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं. शुक्रवार और शनिवार को मौसम साफ रहेगा. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में 85 है.

प्रयागराज मौसम
प्रयागराज में अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. पूरे हफ्ते मौसम साफ रहेगा. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 35, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है. वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में 55 है.

कानपुर मौसम
कानपुर में अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इस पूरे हफ्ते मौसम साफ रहेगा. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में 62 है.

ये भी पढ़ें- UP Breaking News Live: आज से सावधान यात्रा शुरू करेंगे ओम प्रकाश राजभर, सुबह लखनऊ में करेंगे प्रेस कांफ्रेंस

गोरखपुर मौसम
गोरखपुर में अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सोमवार से गुरुवार के बीच बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. वहीं शुक्रवार और शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में 68 है.

आगरा मौसम
आगरा में सोमवार को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. पूरे हफ्ते मौसम साफ रहेगा. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. वायु गुणवत्ता सूचकांक अच्छा श्रेणी में 50 है.

ये भी पढ़ें- त्योहारों से पहले सीएम योगी के सख्त निर्देश, कहा- पुलिस को विशेष सतर्क रहने की जरूरत, सभी उपाय किए जाएं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments