Wednesday, December 7, 2022
HomeStatesराजस्थान कॉमन एलिजबिलिटी टेस्ट, 40 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के बैठने की...

राजस्थान कॉमन एलिजबिलिटी टेस्ट, 40 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के बैठने की उम्मीद— News Online (www.googlecrack.com)

Rajasthan Common Eligibility Test: राजस्थान में समान पात्रता परीक्षा यानी सीईटी स्नातक स्तर का नोटिफिकेशन सरकार ने जारी कर दिया. इसमें स्नातक स्तर की सीईटी सिर्फ 7 विभागों के 2996 पदों के लिए आयोजित की जा रही है. यह सीईटी परीक्षा हर साल दो स्तर पर होगी. जिसमें सीईटी 12वीं और स्नातक के लिए आयोजित की जाएगी.16 विभागों के लिए दो समान पात्रता परीक्षा में प्रदेश के करीब 40 लाख अभ्यर्थियों के बैठने का अनुमान है. यदि अभ्यर्थियों को भर्ती परीक्षा में बैठने का मौका नहीं मिला है तो उन्हें दूसरे साल फिर से समान पात्रता परीक्षा देनी होगी. 

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ ने बताया कि उपेन यादव राज्य सरकार सीईटी के साथ क्या प्रतिवर्ष सभी विभागों में भर्तियां निकालेगी. अगर भर्तियां नहीं निकलती हैं तो सीईटी से बेरोजगारों के साथ बड़ा धोखा होगा. यह सरकार के लिए कमाई का जरिया बन जाएगा. यादव ने कहा कि क्या सरकार सीईटी के लिए हर साल विभागों में भर्तियां निकाल पाएगी? किसी भी साल अगर भर्ती नहीं निकाली गई तो बेरोजगार सीईटी तो देंगे लेकिन यह किसी भी भर्ती परीक्षा के लिए उपयोगी नहीं होगी.

इन पदों की भर्तियां होंगी शामिल

सीईटी भर्ती में विभिन्न विभागों में भर्ती होगी. जिसमें वनपाल, अल्पसंख्यक मामलात विभाग में छात्रावास अधीक्षक, सचिवालय लिपिक ग्रेड सेकंड, कनिष्ठ सहायक, आरपीएससी लिपिक वर्गीय सेवा में लिपिक ग्रेड सेकंड, आबकारी सेवा में जमादार ग्रेड सेकंड में भर्ती होगी. साथ ही पुलिस कांस्टेबल, होम गार्ड सेवा में प्लाटून कमांडर, सिंचाई विभाग की जिलेदार और पटवारी, कनिष्ठ लेखाकार, तहसील राजस्व लेखाकार, पर्यवेक्षक महिला अधिकारिता, बाल विकास अधीनस्थ सेवा की पर्यवेक्षक भर्ती, उप जेलर आदि पदों पर भर्ती होगी. राजस्थान कर्मचारी अजमेर बोर्ड के चेयरमैन हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि कार्मिक विभाग के हिसाब से अजमेर बोर्ड परीक्षा आयोजित करवा रहा है. हर साल भर्तियों के लिए पद तो सरकार ही देगी. 

स्नातक के लिए भर्ती 

ग्रेजुएट लेवल के 9 विभागों की और सीनियर सेकेंडरी लेवल के लिए 7 विभागों की भर्तियां सीईटी में शामिल होंगी. जिसमें राजस्व लेखाकार से लेकर उप जेलर तक के पद शामिल हैं. राजस्थान अधिनस्थ बोर्ड हर साल एक बार परीक्षा आयोजित करवाता है. भर्ती परीक्षा से पहले वाला सीईटी स्कोर मान्य होगा. वहीं सीईटी के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग वर्ग के लिए 250 रुपए से 450 रुपए के बीच रखा गया है.

Rajasthan Politics: सीएम अशोक गहलोत के गढ़ में सचिन पायलट ने मारी सेंध! समर्थक ने पोस्टर में लिखा ‘नए युग की शुरुआत’

Rajasthan Politics: राजस्थान में सीएम कौन? विधायकों की बैठक में आज हो सकता है फैसला, मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन पहुंचेंगे जयपुर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments