Friday, February 3, 2023
HomeStatesसरयू किनारे अब बहेंगे 'सुर-ताल', लता मंगेशकर की 93वीं जयंती पर सीएम...

सरयू किनारे अब बहेंगे ‘सुर-ताल’, लता मंगेशकर की 93वीं जयंती पर सीएम करेंगे लता चौक का उद्घाटन!— News Online (www.googlecrack.com)

Lata Mangeshkar Birthday: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज तीर्थ नगरी अयोध्या में पहुंचेंगे. यहां वह स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की की 93वीं जयंती के अवसर पर एक चौक का उद्घाटन करेंगे. योगी सुबह 10:30 बजे राम कथा पार्क में लता मंगेशकर चौक अयोध्या का लोकार्पण करेंगे. सरयू नदी के तट पर स्थित नया घाट क्षेत्र को 7.9 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट से लता मंगेशकर चौक विकसित किया गया है.

ये है इस चौक का मुख्य आकर्षण 

इस चौक का मुख्य आकर्षण यह है कि वहां भारतीय संगीत वाद्ययंत्र ‘वीणा’ स्थापित किया गया है, जिसका वजन 14 टन, लंबाई 40 फुट और ऊंचाई 12 मीटर है. स्‍मारक पर्यटकों और संगीत प्रेमियों के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र होगा क्योंकि यह देश का पहला स्थान होगा जहां अमर सुरीली आवाजों को मंदिर शहर से जोड़ने के लिए इतना विशाल संगीत वाद्ययंत्र स्थापित किया गया है. इस परियोजना की लागत 7.9 करोड़ रुपये है और इसे दुनिया की उत्कृष्ट कृति के रूप में चिह्नित करने का प्रयास किया गया है. विशाल आकार का ‘वीणा’ पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित राम सुतार ने बनाया है, जिन्हें इसे बनाने में दो महीने लगे थे.

लता मंगेशकर के निधन के बाद सीएम ने की थी घोषणा

लता मंगेशकर के निधन के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के प्रमुख स्थान नया घाट को उनके नाम पर विकसित करने की योजना की घोषणा की थी. गायिका की बहन उषा मंगेशकर और परिवार के अन्य सदस्यों को स्मारक के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित किया गया है.

ऐसा रहेगा योगी आदित्यनाथ का अयोध्या में कार्यक्रम

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह 10 बजे लखनऊ आवास से हेलीकॉप्टर से अयोध्या के लिए रवाना होंगे. इसके बाद सीएम और केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी सुबह 10:30 बजे हेलीकॉप्टर से राम कथा पार्क हेलीपैड पहुंचेंगे.
  • सुबह 10:50 बजे पहुंचेंगे लता मंगेशकर चौक. राम कथा पार्क में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम और लता मंगेशकर के जीवन पर आधारित एग्जिबिशन में होंगे शामिल.
  • दोपहर 12:25 बजे तक लता मंगेशकर चौक के उद्घाटन के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री शिरकत करेंगे. यहां वह राम कथा पार्क में संतों संग भी मुलाकात करेंगे.
  • दोपहर 12:50 से 1:25 का समय रिजर्व रहेगा. इस दौरान सीएम दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर अधिकारियों संग बैठक करेंगे.
  • दोपहर 1:30 बजे सीएम और केंद्रीय पर्यटन मंत्री राम कथा पार्क से लखनऊ के लिए रवाना होंगे.

ये भी पढ़ें

IND vs SA: आज खेला जाएगा पहला टी20, हार्दिक और भुवी के बिना ऐसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग 11

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments