Sunday, February 5, 2023
HomeStatesहरियाणा में डायल-112 पर मिलेगी एंबुलेंस सुविधा, इन हेल्पलाइन नंबरों को भी...

हरियाणा में डायल-112 पर मिलेगी एंबुलेंस सुविधा, इन हेल्पलाइन नंबरों को भी किया गया मर्ज— News Online (www.googlecrack.com)

Haryan News: हरियाणा (Haryana0 में बहुत जल्द डायल-112 (Dial 112) पर एंबुलेंस (Ambulance) की सुविधा मिलने लगेगी. दरअसल मुख्य सचिव संजीव कौशल ने तीन महीने के अंदर स्वास्थ्य विभाग की आपातकालीन सेवा डायल-108 (Dial 108) की सेवाओं को डायल-112 (Dial 112) की आपातकालीन तत्काल सहायता प्रणाली से जोड़ने के निर्देश दिए हैं.

इन नंबरों किया गया मर्ज
इस यूनिवर्सल नंबर पर एमरजेंसी समय में एंबुलेंस और अन्य सेवाएं तुरंत मिल सकेंगी. राज्य अधिकार प्राप्त समिति की बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि डायल-112 के साथ फायर ब्रिगेड की सेवाओं, महिला हेल्पलाइन नंबर-1091 और ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर-1073 की सेवाओं को सफलतापूर्वक एकीकृत किया जा चुका है.

फरीदाबाद और गुरुग्राम में मिल रही सुविधा
इस एकीकृत कमांड और कंट्रोल रूम में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी ताकि स्वास्थ्य विभाग से संबंधित एमरजेंसी सहायता मिलने में देरी न हो. इस बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अर्शइंदर सिंह चावला ने बताया गया कि ट्रायल आधार पर फरीदाबाद और गुरुग्राम में एंबुलेंस सेवाओं को डायल-112 के तहत एकीकृत कर चलाया जा रहा है. इसके परिणाम सकारात्मक आए हैं.

वर्तमान में ये सुविधा मिल रही
वहीं पुलिस, मूक-बधिर पीड़ित, साइबर हेल्पलाइन (1930) की सेवाएं वर्तमान में डायल-112 के माध्यम से दी जा रही हैं. सभी 42 फील्ड साइटों में स्टेटिक रेडियो स्टेशनों की स्थापना का काम पूरा कर लिया गया है. इस बैठक में यह भी बताया गया कि पिछले 13 महीनों में 112 पर 61 लाख से ज्यादा फोन कॉल आए हैं. इनमें से 8.35 लाख कॉल को सुन कर  सहायता दी गई. 

ये भी पढ़ें

Punjab-Haryana HC: संपत्ति के उत्तराधिकार में पुरुषों को अहमियत क्यों? पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

JKSSB Scam: जम्मू-कश्मीर सब इंस्पेक्टर भर्ती घोटाले की आंच हरियाणा तक! इन जिलों में CBI की टीम ने मारा छापा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments