Friday, February 3, 2023
HomeStates2 अक्टूबर को गिराया जाएगा पुणे का चांदनी चौक पुल, ट्रैफिक में...

2 अक्टूबर को गिराया जाएगा पुणे का चांदनी चौक पुल, ट्रैफिक में किया गया है ऐसा बदलाव— News Online (www.googlecrack.com)

Pune Chandni Chowk Bridge: महाराष्ट्र के पुणे स्थित चांदनी चौक पुराने पुल को ब्लास्ट तकनीक से तोड़े जाने की बात काफी चर्चा में है. यह 2 अक्टूबर को सुबह 2 बजे गिराया जाएगा. पुणे में इस पुल को गिराने के लिए मुंबई स्थित कंपनी एडिफिस कंपनी को जिम्मा दिया गया है, जिसने दिल्ली में ट्विन टॉवर को भी गिराया था. जिला कलेक्टर डॉ राजेश देशमुख ने कहा कि, “सुबह 2 बजे कुछ सेकंड के भीतर पुल को जमीन पर लाया जाएगा. इसके बाद तुरंत मलबा हटाने का काम शुरू हो जाएगा.” चांदनी चौक मुंबई बंगलौर राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक प्रमुख जंक्शन है जो पुणे शहर से गुजरता है. ट्रैफिक जाम के कारण यह काफी समय से चर्चा में है.

इस तरह से टावर को गिराने की तैयारी

परियोजना के विकास की समीक्षा के लिए सीएम एकनाथ शिंदे के वहां रुकने और पुराने पुल को मल्टी ब्रिज परियोजना के निर्माण में एक बड़ी बाधा बताते हुए इसके विध्वंस को घोषित करने के बाद चर्चा फिर से सुर्खियों में आई, लेकिन तकनीकी कठिनाइयों और मौसम की स्थिति के कारण विध्वंस में देरी हुई. एडिफिस के सह-मालिक चिराग छेड़ा ने विस्फोट के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि, “जिलेटिन के साथ अन्य सामग्रियों का भी उपयोग किया जाता है, जो नोएडा के ट्विन टॉवर में इस्तेमाल होने वाले से अलग है. 600 किलोग्राम विस्फोटक भरने के लिए कुल 1300 छेद ड्रिल किए जाते हैं.”

Vande Bharat Express: अहमदाबाद से साढ़े पांच घंटे में मुंबई पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस, सफर में लोगों ने ली तस्वीरें

ट्रैफिक में रहेगा इस तरह का बदलाव

मल्टीब्रिज परियोजना के भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक संजय कदम ने कहा कि मिट्टी खोदने वाले, फोर्कलनैड और अन्य सहित बड़ी मशीनरी इस प्रक्रिया में शामिल हैं और 350 सदस्य इसे निष्पादित करने के लिए शामिल हैं. यातायात प्रबंधन के बारे में, डीसीपी ट्रैफिक राहुल श्रीराम ने बताया कि, “8 घंटे के लिए यातायात की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी जाएगी. विस्फोट होने से 2 घंटे पहले भारी वाहनों को अनुमति नहीं दी जाएगी. जबकि हल्के वाहनों को यात्रा करने के लिए वैकल्पिक सड़कों के साथ प्रदान किया जाता है. यातायात सतारा से मुंबई की ओर आवाजाही, पुणे शहर में प्रवेश करने के लिए दो विकल्प होंगे. या तो कटराज हिल के माध्यम से पुरानी सुरंग लें या एक नई सुरंग लें और नवले पुल क्षेत्र से कटराज चौक तक बाएं मुड़ें. तिलक रोड, एफसी रोड और लेने के लिए एग्रीकल्चर कॉलेज चौक से बाएं मुड़ें या संचेती चौक रोड से देहू छावनी की ओर जाएं और फिर सोमात्ने प्लाजा से होते हुए मुंबई की ओर जाएं.”

Maharashtra Politics: NCP नेता छगन भजुबल के बयान पर महाराष्ट्र की राजनीति गरमाई, यहां जानिए देवी सरस्वती और शारदा पर क्या कहा था

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments