Sunday, February 5, 2023
HomeStatesBarmer News: पशु आहार की आड़ में नकली जीरा बनाने की फैक्ट्री...

Barmer News: पशु आहार की आड़ में नकली जीरा बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश, मालिक गिरफ्तार— News Online (www.googlecrack.com)

Barmer News: आपके खाने में सोंधी-सोंधी खुशबू देने वाला जीरा अब बाजार में नकली बेचा जा रहा है. त्योहारों की सीजन आते ही मिलावटखोर व नकली समान बेचने वाले गिरोह सक्रिय हो जाते हैं. बाड़मेर पुलिस ने नकली जीरे की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया करते हुए मालिक को गिरफ्तार कर लिया है. बाड़मेर जिले के सिणधरी थाना पुलिस ने मनणावास गांव के पास एक खेत में दबिश देकर पशु आहार की आड़ में नकली जीरा बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश किया है. मौके से फैक्ट्री मालिक पटेल धर्मेंद्र कुमार निवासी बाहरमांढ़ गणेशपुरा उझा गुजरात को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में नकली जीरा और नकली जीरा बनाने की सामग्री बरामद की गई.

फूड इंस्पेक्टर ने की कार्रवाई    
एसपी दीपक भार्गव ने बताया कि मुखबीर से मनणावास गांव की खेत में पशु आहार की आड़ में नकली जीरा बनाए जाने की सूचना मिलने पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नितेश आर्य व सीओ शुभकरण के सुपरविजन और थाना अधिकारी सुरेंद्र कुमार के नेतृत्व में टीम गठित कर 25 सितंबर की रात दबिश दी गई. जहां नकली जीरा बनाए जाना पाए जाने पर कृषि विभाग के अधिकारियों को मौके पर बुलाया गया. अधिकारियों ने जीरा नकली बताते हुए कानूनी कार्रवाई को अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर होना बताया. इस पर फूड सेफ्टी इंस्पेक्टर रेवंत सिंह को मौके पर बुलाया गया, जिनकी मौजूदगी में नियम अनुसार फैक्ट्री सीज कर नकली जीरा और निर्माण सामग्री जब्त की गई. 

दिल्ली से सीखा नकली जीरा बनाने का तरीका
गिरफ्तार फैक्ट्री मालिक धर्मेंद्र कुमार ने पूछताछ में बताया कि नकली जीरा बनाने का तरीका उसने दिल्ली से सीखा था. तरीका सीख कर उसने यहां पशु आहार बनाने की फैक्ट्री डाली. जिसकी आड़ में करीब 2 महीनों से नकली जीरा बनाकर भेज रहा है.

ऐसे बनाया जाता था नकली जीरा
फूल घास में तरल गुड़ मिलाकर हाथों से अच्छी तरह मिलाने के बाद उसमें पत्थर पाउडर (सोप स्टोन) मिलाकर सुखा देते है. बाद में छलनी से छान कर एक साइज का तैयार जीरे में रंग के लिए कार्बन पाउडर मिलाकर पैक किया जाता है. पैकिंग के बाद असली जीरे में मिलावट करने के लिए गुजरात, महाराष्ट्र आदि जगहों के भेजा जाता हैं.

काला पाउडर जब्त
मौके से 19150 किलो नकली जीरा, नकली जीरा बनाने में प्रयुक्त 1480 किलोग्राम फूल घास, 4800 किलोग्राम तरल गुड, 1060 किलोग्राम पत्थर पाउडर और 40 किलो ग्राम काला पाउडर  बरामद किया गया.

ये भी पढ़ें

BSF Arrested Intruder: बीएसएफ ने पाकिस्तानी घुसपैठिया को राजस्थान से किया गिरफ्तार, ये थी साजिश

Rajasthan: मौसम बदलने के साथ बच्चों पर कॉक्सिकी वायरस का अटैक, जानें- लक्षण और इलाज

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments