Saturday, November 26, 2022
HomeStatesPunab CM भगवंत मान ने बुलाई MLA की बैठक, राज्यपाल ने वापस...

Punab CM भगवंत मान ने बुलाई MLA की बैठक, राज्यपाल ने वापस ली थी विधानसभा सत्र की मंजूरी— News Online (www.googlecrack.com)

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान(Punjab CM Bhagwant Mann) ने गुरुवार को अपने विधायकों की बैठक बुलाई है.मुख्यमंत्री ने बैठक राज्यपाल राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित (Governor Banwari Lal Purohit) के उस फैसले के बाद बुलाई है,जिसमे उन्होंने विश्वास मत साबित करने के लिए विशेष सत्र बुलाने के राज्य सरकार के फैसले को गलत बताया था.राज्यपाल ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का अपना आदेश वापस ले लिया था. बीजेपी (BJP) पर अपने विधायकों द्वारा खरीद-फरोख्त का आरोप लगाने के बाद मान सरकार ने गुरुवार को एक दिन का विशेष सत्र बुलाने का फैसला लिया था. 

राज्यरपाल ने अपने आदेश में क्या कहा है

राज्यपाल ने बुधवार शाम एक आदेश जारी करते हुए कहा था कि केवल विश्वास मत हासिल करने के विचार से विधानसभा का सत्र बुलाने के फैसले में विशिष्ट नियमों के अभाव के चलते,मैं अपने उस आदेश को वापस ले रहा हूं,जिसके तहत 20 सितंबर को 16वीं पंजाब विधानसभा का तीसरा विशेष सत्र बुलाने की अनुमति दी गई थी. राज्यपाल ने कानूनी सलाह के बाद यह फैसला लिया.भुलत्थ से कांग्रेस विधायक और किसान कांग्रेस के प्रमुख सुखपाल सिंह खैरा ने राज्यपाल को पत्र लिखकर 22 सितंबर को राज्य सरकार द्वारा बुलाए गए विधानसभा के विशेष सत्र की अनुमति न देने की अपील की थी. उन्होंअपने ने पत्र में विधानसभा के इस विशेष सत्र को असंवैधानिक बताया था. 

राज्यपाल के फैसले पर मुख्यमंत्री मान ने क्या कहा था

राज्यपाल के विशेष सत्र का फैसला वापस लेने पर भगवंत मान ने कड़ी प्रतिक्रिया दी.उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ”राज्यपाल द्वारा विधानसभा ना चलने देना देश के लोकतंत्र पर बड़े सवाल पैदा करता है…अब लोकतंत्र को करोड़ों लोगों द्वारा चुने हुए जनप्रतिनिधि चलाएंगे या केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किया हुआ एक व्यक्ति… एक तरफ भीमराव जी का संविधान और दूसरी तरफ ऑपरेशन लोटस…जनता सब देख रही है.”

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने भी एक विशेष सत्र बुलाकर विश्वास मत हासिल किया था. आप बीजेपी पर अपनी सरकारों को अस्थिर करने और विधायकों की खरीद फरोख्त का आरोप लगा रही है. इसी के बाद दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया था. उसी की तर्ज पर भगवंत मान सरकार ने भी विशेष सत्र बुलाने का फैसला किया था.

ये भी पढ़ें

Haryana: हरियाणा सरकार की शिक्षा व्यवस्था पर AAP का निशाना, कहा- सर्कस बना दिया है

Punjab: पंजाब के राज्यपाल ने रद्द किया विधानसभा का विशेष सत्र, CM मान बोले- जनता सब देख रही है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments