Tuesday, November 29, 2022
HomeTop Storiesअगर आपकी गाड़ी में हो रही है ये गड़बड़ी तो हो जाएं...

अगर आपकी गाड़ी में हो रही है ये गड़बड़ी तो हो जाएं सावधान, नहीं तो उठाएंगे बड़ा नुकसान— News Online (www.googlecrack.com)

Care Tips: अक्सरकर ये देखा जाता है कि लोग अपने वाहन का इस्तेमाल तो बहुत करते हैं लेकिन केयर ना के बराबर करते हैं. ये कभी-कभी काफी बड़े नुकसान का कारण भी बन जाता है. इसलिए आपको अपनी गाड़ी की कुछ चीजों को गंभीर तौर पर लेना चाहिए जिससे आपको किसी गंभीर स्थिति का सामना न करना पड़े.

किसी भी गाड़ी में इंजन आयल सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता है. क्लच का प्रयोग जरूरत के हिसाब से ही करना चाहिए बार-बार क्लच दबाने से इंजन का आयल जल्दी काला होता है या फिर इंजन ज्यादा पुराण होने पर ऐसा होता है. इसलिए या तो सर्विस कराते वक्त या कभी-भी बीच-बीच में इंजन आयल को चेक करते रहना चाहिए. इंजन आयल जरूरत से ज्यादा काला हो या आयल में चिपचिपाहट ख़त्म हो गयी हो तो तुरंत मैकेनिक को दिखाना चाहिए.

इंजन हो सकता है जाम

अगर आपके वाहन का आयल ज्यादा काला हो गया है, तो आप उसे छू कर आयल में चिपचिपाहट है या नहीं ये चेक करें. संभवतः आपको उसमें चिपचिपाहट नहीं मिलेगी. ये चिपचिपाहट ही आपके वाहन के इंजन को सही से काम करने में मदद करती है. इसके न होने पर आपके वाहन का इंजन गर्म होने पर जाम भी हो सकता है.

इंजन जल्दी हो जाता है ख़राब

अक्सर लोग इंजन आयल की समय सीमा को नजर अंदाज कर जाते हैं. जिससे वाहन के इंजन पर नकारात्मक असर पड़ता है. वाहन के तय किलोमीटर या तय सीमा से अधिक चलने पर आयल का लुब्रिकेंट ( चिकनाहट) ख़त्म हो जाती है. इंजन बिना या कम चिकनाहट पर चलता है तो पार्ट्स घिसते हैं, जिससे इंजन पूरी छमता से काम नहीं कर पता और जल्दी ख़राब हो जाता है.

कब बदलें इंजन आयल

इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि सर्विस डेट को नोट कर लें या मोबाइल में नेक्स्ट सर्विस का नोटिफिकेशन लगा दें. तय समय सीमा या किलोमीटर में जो भी पहले पूरा हो जाये तभी वाहन की सर्विस करा लेनी चाहिए. अगर आपका वाहन पुराना है और आयल जल्दी काला कर रहा है, तो आयल को बीच में भी बदलवाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें :-

Hero Vida Electric Scooter: हीरो मोटोकॉर्प का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च

New Number Plate Rules: वाहन का एक ही नंबर पूरे देश में होगा मान्य, जान लीजिये क्या है नियम

Car loan Information:
Calculate Car Loan EMI

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments