Wednesday, February 8, 2023
HomeTop Storiesअब बड़ी कारों में छह एयरबैग अनिवार्य करने का फैसला 1 अक्टूबर...

अब बड़ी कारों में छह एयरबैग अनिवार्य करने का फैसला 1 अक्टूबर 2023 से लागू होगा : नितिन गडकरी— News Online (www.googlecrack.com)

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी है कि सरकार ने कारों में छह एयरबैग को अनिवार्य करने के प्रस्ताव को एक साल टालकर 1 अक्टूबर, 2023 कर दिया है. वैश्विक सप्लाई चैन में दिक्कतों के कारण 6 एयरबैग के निर्देश को स्थगित किया गया है.

यह भी पढ़ें

इससे पहले यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर आठ सीट वाले वाहनों में सरकार ने छह एयरबैग लगाना अनिवार्य किया था. यह आदेश 1 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी होना था. गडकरी ने ट्वीट किया कि वाहन उद्योग को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधानों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, इसे देखते हुए और व्यापक आर्थिक परिदृश्य पर इसके असर के मद्देनजर यात्री कारों में न्यूनतम छह एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को एक अक्टूबर, 2023 से लागू करने का निर्णय लिया गया है.

बता दें कि छह एयरबैग अनिवार्य करने का निर्णय लेते समय मंत्री ने कहा था कि हमने मोटर वाहनों में कम-से-कम छह एयरबैग उपलब्ध कराने को अनिवार्य करने का निर्णय किया है. हम लोगों के जीवन को बचाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हमें इसके लिये वाहन उद्योग समेत सभी पक्षों से सहयोग की जरूरत है. 

गौरतलब है कि भारत में सड़क दुर्घटनाओं की दर दुनिया में सबसे ज्यादा है. यहां पर दुनिया के एक प्रतिशत वाहन हैं, लेकिन सड़क पर होने वाली मौतें 11 प्रतिशत हैं. भारतीय सड़कों पर हर 1 मिनट में एक दुर्घटना होती है और हर घंटे 17 मौतें हो जाती हैं. 10 दुर्घटनाओं में से छः दुर्घटनाओं में कमर्शियल फ्लीट शामिल होती है, जिसे ड्राईवर द्वारा समय पर कदम उठाकर रोका जा सकता है. कमर्शियल फ्लीट उद्योग को दुर्घटनाओं और फ्लीट खराब होने के कारण हर साल 48,000 करोड़ रु. तक का एफिशियंसी नुकसान होता है.

ये VIDEO भी देखें- MP में ASI ने खोज निकाले 1,000 साल पुराने मंदिर और गुफाएं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments