Tuesday, November 29, 2022
HomeTop Storiesआज जापान जाएंगे पीएम मोदी, शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में होंगे...

आज जापान जाएंगे पीएम मोदी, शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में होंगे शामिल— News Online (www.googlecrack.com)

PM Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जापान (Japan) जा रहे हैं.  विदेश मंत्रालय ने बताया कि अभी के कुछ घंटो बाद वह जापान के पूर्व पीएम पीएम शिंजो आबे की बुडकान में होने वाली अंतिम यात्रा में शामिल होंगे. पूर्व पीएम शिंजो आबे पीएम मोदी के व्यक्तिगत मित्र थे. अंतिम यात्रा में शामिल होने के बाद पीएम टोक्यो के अकासाका पैलेस भी जाएंगे. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि पीएम मोदी सोमवार शाम को पूर्व पीएम के राजकीय अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए जापान जाएंगे. उन्होंने कहा कि भारत और जापान की आधिकारिक मित्रता के अलावा दोनों नेता एक दूसरे के निजी तौर पर भी मित्र थे. 

कब होगा शिंजो का राजकीय अंतिम संस्कार?
जापानी सरकार के मुताबिक शिंजो आबे का अंतिम सरकार 27 सितंबर को राजधानी टोक्यो के किटानोमारू नेशनल गार्डन में निप्पॉन बुडोकन में होगा. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री जापान के पीएम फुमियो किशिदा से मुलाकात करेंगे. 

कब और क्यों हुई थी आबे की हत्या?
शिंजो आबे की 8 जुलाई को जापान के नारा शहर में तब गोली मारकर हत्या कर दी गई जब वह एक कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए अपने लिए वोट मांग रहे थे. गोली लगने के तुरंत बाद उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उनको बचाया नहीं जा सका.

शिंजो आबे ने अपने कार्यकाल के दौरान क्वाड का निर्माण करने में बड़ी प्रमुख भुमिका निभाई थी. क्वाड के जरिए ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और यूएसए साथ में आया था. हमलावर मीडिया की पोशाक पहनकर कॉन्फ्रेंस में पहुंचा था. हालांकि उसके गोली चलाते ही सुरक्षाकर्मियों ने उसको गिरफ्तार कर लिया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments