Friday, December 9, 2022
HomeTop Storiesआयुर्वेद से जानिए किस तरह कम होगा बालों का झड़ना, खुद ही...

आयुर्वेद से जानिए किस तरह कम होगा बालों का झड़ना, खुद ही Hair Fall रुकता दिखने लगेगा आपको — News Online (www.googlecrack.com)

Hair Fall Home Remedies: इस तरह रुकेगा बालों का झड़ना. 

खास बातें

  • इस तरह रुकेगा बालों का झड़ना.
  • बालों की कई दिक्कते होंगी दूर.
  • ये आयुर्वेदिक नुस्खे दिखाते हैं अच्छा असर.

Hair Care: बात जब बाल झड़ने की आती है तो अक्सर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से ज्यादा आयुर्वेदिक और नेचुरल चीजों पर भरोसा किया जाता है. ऐसे में अगर आप भी अपने लगातार झड़ते बालों को लेकर परेशान हैं तो कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों (Ayurvedic Remedies) को अपनाने के बारे में सोच सकते हैं. ये नुस्खे बालों का लगातार गिरना (Hair Fall) रोककर उन्हें बढ़ने में मदद करते हैं. जानिए इन्हें किस तरह आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे बालों की दिक्कतें दूर हो जाएं. 

यह भी पढ़ें

मसूड़ों में महसूस होती है जलन तो आजमाकर देंखें ये 5 उपाय, Gums का दर्द होगा कम और महसूस होने लगेगी राहत 

झड़ते बालों के आयुर्वेदिक नुस्खे | Hair Fall Ayurvedic Remedies 


  
नारियल  


बालों का झड़ना रोकने के लिए इस आयुर्वेदिक तरीके से नारियल का इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो बालों की दिक्कतों (Hair Problems) को दूर करने में असरदार हैं और बालों को बढ़ने में मदद करते हैं. बालों के लिए घर पर ही नारियल का मिश्रण बनाने के लिए नारियल को घिसकर एक पैन में डालें और 5 मिनट तक पका लें. इसके बाद इसे निकालकर एक चम्मच मेथी और काली मिर्च डाल लीजिए. इसे बालों और स्कैल्प पर लगाकर आधा घंटा रखने के बाद धो लें. 

आंवला 


बात जब आयुर्वेदिक नुस्खों की हो और आंवला (Amla) का जिक्र ना हो ऐसा भला कैसे हो सकता है. हालांकि, बालों का झड़ना रोकने और बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद करने के लिए आंवले का सही इस्तेमाल करना आना भी जरूरी है. इसके लिए आंवले का पाउडल लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और जरूरत अनुसार पानी लेकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह लगाकर बालों को ढक लें. अब बालों को पर इस पेस्ट के सूखने के बाद सादे पानी से बाल धो लें. 

मेथी 


बालों को बढ़ने में मदद करने के लिए मेथी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसे बालों पर लगाने के लिए मेथी के सूखे दानों (Fenugreek Seeds) को रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह इन दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. बालों पर इस पेस्ट को आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. आप इसे हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं.

मेथी को इस्तेमाल करने का एक और तरीका है. आप मेथी के दाने लेकर नारियल तेल के साथ गर्म करके बालों पर इस तेल से मालिश कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments