Friday, February 3, 2023
HomeTop Storiesएमपी, यूपी और दिल्ली समेत इन राज्यों में आज भी होगी बारिश,...

एमपी, यूपी और दिल्ली समेत इन राज्यों में आज भी होगी बारिश, जानिए देशभर के मौसम का हाल— News Online (www.googlecrack.com)

IMD Rainfall Alert: देश के कई राज्यों में बारिश (Rainfall) और बाढ़ (Flood) से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश से लोग बेहाल हैं. आज भी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है. उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी मध्यम से भारी बारिश की संभवना जताई गई है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण गुजरात, विदर्भ के कुछ हिस्सों में बारिश की आशंका जताई गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 17 सितंबर को यानी आज बादल छाए रहेंगे. दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में आज भी हल्की बारिश हो सकती है.

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली-एनएनसीआर में दो दिन से हो रही बारिश से गर्मी कम हुई है. 16 सितंबर महीने का सबसे ठंडा दिन रहा. इस दौरान औसत तापमान करीब 22.5 डिग्री सेल्सियस रहा. है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 17 से 22 सितंबर तक आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. वहीं, तापमान में कुछ कमी दर्ज की जा सकती है. आज न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

यूपी के कई हिस्से बारिश से बेहाल

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लगातार तेज बारिश से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बरसात की वजह से हुए हादसों में 20 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. लखनऊ में हो रही लगातार बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है. जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर 17 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं, गाजियाबाद में भी आज बारिश की संभावना है. यूपी के सीतापुर में हो रही तेज बारिश के चलते किसानो की मुश्किलें भी बढ़ गयी है. आसमान से बरसी आफत ने किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है.

मध्य प्रदेश में आफत की बारिश 

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बरसात से लोगों की मुसीबत बढ़ी हुई है. शिवपुरी में 3 दिनों झमाझम बारिश के बाद नदी-नालों में तेज उफान है. बदरवास के रामपुरिया में पानी में डूबे पुल को लोग जान पर खेलकर पार करते दिखे. मंडला में ऊपरी इलाके में बारिश से नर्मदा नदी फिर उफान पर है. नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद कन्हार, बुढनेर, बंजर, सुरपन नदी भी उफान पर है. कई गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया. उज्जैन में भारी बारिश के बाद शिप्रा नदी भी उफान पर है. कटनी, रतलाम के कई इलाके बारिश और बाढ़ से प्रभावित हैं.

महाराष्ट्र के कई इलाके बारिश से बेहाल

महाराष्ट्र के ठाणे समेत कई हिस्सों में लगातार भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया है. शुक्रवार को ठाणे रेलवे स्टेशन के कुछ रेलवे ट्रैक भी पानी में पूरी तरह से डूबे दिखे थे. मुंबई और कोंकण इलाके में तेज बारिश से लोग परेशान हैं. आज भी हल्की बारिश होने के आसार. वहीं, मुंबई में भी आज हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. पुणे में भारी बारिश की वजह से खडकवासला बांध से पानी छोड़े जाने के बाद मुला मुठा नदी का जलस्तर बढ़ गया. 

किन-किन राज्यों में आज होगी बारिश

मौसम विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में आज बारिश (Rainfall) की संभावना जताई है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण गुजरात, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

बिहार (Bihar Raifall) के शेष हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल (Gangetic West Bengal), तटीय कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभवना जताई गई है. बाकी पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, केरल, जम्मू कश्मीर और लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

ये भी पढ़ें:

Project Cheetah: जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी कुनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ेंगे 8 चीते, जानिए जरूरी बातें

PM Modi Birthday: ‘हम याद रखते हैं आपका जन्मदिन’, पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान बोले पुतिन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments