Wednesday, February 8, 2023
HomeTop Storiesगुजरात यात्रा के दौरान 29 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन,...

गुजरात यात्रा के दौरान 29 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री मोदी— News Online (www.googlecrack.com)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार से शुरू होने जा रही अपनी दो दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान 29 हजार करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न ढांचागत व विकास संबंधी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे. गुजरात सरकार द्वारा बुधवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि परियोजनाओं में भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) टर्मिनल, अहमदाबाद में मेट्रो चरण -1 और सूरत में डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी के पहले चरण की शुरुआत शामिल है.

यह भी पढ़ें

विज्ञप्ति के अनुसार यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ‘गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ को हरी झंडी दिखाएंगे और 36वें राष्ट्रीय खेलों का भी उद्घाटन करेंगे, जो पहली बार गुजरात में आयोजित किए जा रहे हैं. मोदी के गृह राज्य गुजरात में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं. लगभग तीन दशकों से गुजरात पर शासन कर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता बरकरार रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मोदी बृहस्पतिवार (29 सितंबर) को सूरत शहर के लिंबायत क्षेत्र में एक सभा को संबोधित करने के बाद अपनी यात्रा शुरू करेंगे. इस दौरान वह 3,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री सूरत के बाद भावनगर पहुंचकर लगभग 6,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, जिसमें दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल और एक ‘ब्राउनफील्ड बंदरगाह’ की आधारशिला रखना शामिल है.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोपहर करीब 2 बजे भावनगर शहर के जवाहर चौक इलाके में एक सभा को संबोधित करने से पहले, प्रधानमंत्री 2 किमी लंबा रोड शो करेंगे. मोदी शाम करीब सात बजे अहमदाबाद शहर के मोटेरा इलाके के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित भव्य समारोह में 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन की घोषणा करेंगे. राष्ट्रीय खेल 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक चलेंगे. मोदी रात करीब 9 बजे अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में गुजरात सरकार के नवरात्रि उत्सव में शामिल होंगे.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री शुक्रवार को गांधीनगर और मुंबई सेंट्रल के बीच पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ को हरी झंडी दिखाएंगे. वह सुबह करीब साढ़े दस बजे गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन से सेमी हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मोदी अहमदाबाद के गांधीनगर से कालूपुर स्टेशन जाने वाली ट्रेन में सवारी भी करेंगे. वह कालूपुर से 12,925 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई बहुप्रतीक्षित अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. विज्ञप्ति में कहा गया है कि मोदी कालूपुर में मेट्रो ट्रेन में सवार होंगे और थलतेज में स्थित दूरदर्शन केंद्र पहुंचेंगे, जहां उनका दोपहर करीब 12 बजे एक जनसभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है.

मोदी शाम को बनासकांठा जिले के अंबाजी शहर पहुंचेंगे और 7,200 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. फिर एक सभा को संबोधित करने के बाद, वह प्रसिद्ध अंबाजी मंदिर में ‘आरती’ करेंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments