Thursday, December 8, 2022
HomeTop Storiesदिल्‍ली और पुणे के दो पर्वतारोहियों ने 24 घंटों में 6000 मीटर...

दिल्‍ली और पुणे के दो पर्वतारोहियों ने 24 घंटों में 6000 मीटर की ऊंचाई वाली 5 चोटियों को किया फतह— News Online (www.googlecrack.com)

हर्षद राव और सौरभ शर्मा ने 24 घंटे से भी कम समय में पांच चोटियों पर सफल चढ़ाई की

नई दिल्‍ली :

एक पर्वतारोही जोड़ी ने 24 घंटे से भी कम समय में पूर्वी लद्दाख में 6,000 मीटर से अधिक की पांच चोटियों पर सफल चढ़ाई की है. इन पांच चोटियों में से दो पर पहली बार किसी अभियान के तहत कामयाबी के साथ चढ़ाई की गई है. पुणे के उद्यमी और प्रोफेशनल पर्वतारोही हर्षद राव और दिल्‍ली के सॉफ्टवेयर इंजीनियर सौरभ शर्मा ने 27 और 28 सितंबर को रुलंग नाला मासिफ की पांच चोटियों को फतह किया.  अपने-अपने शहरों से मोटरबाइक से लद्दाख पहुंचे इन दोनों पर्वतारोहियों ने 10 दिन की अवधि में 6 हजार मीटर से अधिक की पांच अन्‍य चोटियों पर चढ़ाई की. 12-दिवसीय अभियान में इन्‍होंने सभी 10 चोटियों पर चढ़ाई की. 

यह भी पढ़ें

राव ने नई दिल्‍ली में न्‍यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, “अभियान के 12 दिनों में से छह खराब मौसम के कारण खराब हो गए थे.” उन्‍होंने बताया कि सात दिनों में 10 चोटियों को फतह किया गया. यह सभी चोटियां पूर्वी लद्दाख की त्सोकार और त्सोमोरीरी झीलों के बीच स्थित हैं. राव ने बताया कि शेरपा, गाइड, पोर्टर्स, या किसी भी सहायक दल की मदद के बिना इस अभियान को पूरा किया गया. इसके साथ ही राव और शर्मा ने अपने अभियान का GPS डेटा, इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन (आईएमएफ) को सौंपा है. यह अभियान 17 सितंबर को शुरू हुआ था और 28 सितंबर को खत्‍म हुआ. शर्मा ने बताया, “हमने 24 घंटे के भीतर पांच चोटियों को फतह करने की योजना नहीं बनाई थी, लेकिन यह महज संयोग की बात रही.”

* “‘राम-कृष्ण को नहीं मानूंगा’ शपथ पर घिरे दिल्ली के मंत्री, BJP ने साधा निशाना तो AAP ने किया पलटवार

* ज्ञानवापी मामला : कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग पर टला फैसला, 11 अक्टूबर को फिर होगी सुनवाई

क्या केजरीवाल के मंत्री ने किया हिंदू देवी-देवताओं का अपमान?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments