Sunday, February 5, 2023
HomeTop Storiesदिल्ली में मिले मंकीपॉक्स के तीन नए केस, राजधानी में कुल मामले...

दिल्ली में मिले मंकीपॉक्स के तीन नए केस, राजधानी में कुल मामले बढ़कर 12 हुए— News Online (www.googlecrack.com)

Delhi Monkeypox Update: राजधानी दिल्ली में गुरुवार को मंकीपॉक्स (Monkeypox) के तीन नए केस सामने आए हैं. इस समय दिल्ली (Delhi) में मंकीपॉक्स के मामलों की संख्या 12 हो गई है. जानकारी के अनुसार इस समय मंकीपॉक्स के पांच मरीज दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नागरिक अस्पताल (LNGP) अस्पताल में भर्ती हैं और फिलहाल वहां कोई संदिग्ध मरीज भर्ती नहीं है.

एलएनजेपी अस्पताल को नोडल स्वास्थ्य केंद्र 

दिल्ली में मंकीपॉक्स के 9वें केस पहचान एक 30 साल की नाइजीरियाई महिला के रूप में हुई थी. राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स संक्रमण से संक्रमितों मरीजों के इलाज के लिए एलएनजेपी अस्पताल को नोडल स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया है.

बता दें कि रविवार को 30 साल के नाइजीरियाई व्यक्ति को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा था. मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोटिक बीमारी है. इस बीमारी में मरीज को बुखार, त्वचा के घाव, लिम्फैडेनोपैथी, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकावट, ठंड लगना या पसीना आना और गले में खराश और खांसी जैसे सामान्य लक्षण होते हैं.

Qutub Minar: कुतुब मीनार ने लूटा दिल, अप्रैल-जून में विदेशी पर्यटकों ने सबसे अधिक बार देखी ऐतिहासक जगह

दिल्ली में 24 जुलाई को आया था मंकीपॉक्स का पहले केस

मंकीपॉक्स वायरस का प्रकोप मई के शुरूआती दिनों से हुआ था और इसके बाद यह बीमारी दुनिया के 20 से ज्यादा देशों में अपने पैर पसार चुकी. भारत में मंकीपॉक्स बीमारी ने जुलाई के महीने में देश में दस्तक दी थी. भारत में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था और राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला 24 जुलाई को सामने आया था. इसके बाद राजधानी में कई केस सामने आए और कई लोग इस बीमारी से ठीक भी हुई.

Delhi-NCR: दिल्ली हवाईअड्डा बना 5जी नेटवर्क के अनुकूल, इन जगहों पर मिलेगी तेज डेटा की सुविधा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments