Sunday, November 27, 2022
HomeTop Storiesपीएम मोदी इस गांव को आज देश का पहला सौर ऊर्जा संचालित...

पीएम मोदी इस गांव को आज देश का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित करेंगे— News Online (www.googlecrack.com)

पीएम मोदी 9 अक्टूबर को मोढेरा के सूर्य मंदिर में सौर ऊर्जा से चलने वाले 3-डी प्रोजेक्शन का लोकार्पण करेंगे.

नई दिल्ली:

स्वच्छ ऊर्जा (Clean energy) को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को गुजरात (Gujarat) के मेहसाणा जिले के मोढेरा (Modhera) गांव को भारत का पहला सौर ऊर्जा से चलने वाला गांव (Solar Powered Village) घोषित करेंगे.मोढेरा अपने सौर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है.

यह भी पढ़ें

गुजरात सरकार ने इस बारे में ट्वीट्स की एक श्रृंखला साझा की है. गुजरात सरकार के अनुसार गांव में घरों पर 1000 से अधिक सोलर पैनल लगाए गए हैं जो ग्रामीणों के लिए चौबीसों घंटे बिजली पैदा करेंगे. गौरतलब है कि लोगों को जीरो कॉस्ट पर सोलर बिजली मुहैया कराई जाएगी.

गुजरात सरकार ने कहा है कि उसने भारत में अक्षय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए गुजरात में विभिन्न कल्याणकारी परियोजनाओं का सतत कार्यान्वयन सुनिश्चित किया है.

मोढेरा का सूर्य मंदिर एक संरक्षित पुरातात्विक स्थल है. इस मंदिर को 9 अक्टूबर को 3-डी प्रोजेक्शन की सुविधा मिलेगी. गुजरात सरकार ने कहा है कि सौर ऊर्जा से चलने वाले 3-डी प्रोजेक्शन को पीएम मोदी समर्पित करेंगे. इसके जरिए बाहर से आने वालों को मोढेरा के इतिहास के बारे में बताया जाएगा.

प्रोजेक्ट के तहत मंदिर परिसर में हेरिटेज लाइटिंग लगाई गई है. यह रोशनी देखने के लिए लोग शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक मंदिर में जा सकते हैं. 3-डी प्रोजेक्शन हर दिन शाम को काम करेगा.

सूर्य मंदिर मेहसाणा जिले के मोढेरा में पुष्पावती नदी के तट पर स्थित है. इसे चालुक्य वंश के राजा भीम प्रथम ने सन 1026-27 में बनवाया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments