Friday, February 3, 2023
HomeTop Storiesपीएम मोदी ने कहा- हमेशा बापू के आदर्शों पर खरे उतरें, महात्मा...

पीएम मोदी ने कहा- हमेशा बापू के आदर्शों पर खरे उतरें, महात्मा गांधी को अनेक नेताओं ने दी श्रद्धांजलि— News Online (www.googlecrack.com)

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है- ”गांधी जयंती पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि. यह गांधी जयंती कहीं अधिक खास है क्योंकि भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है.” पीएम मोदी ने देश के नागरिकों से कहा है कि- ”हमेशा बापू के आदर्शों पर खरे उतरें. मैं आप सभी से गांधी जी को श्रद्धांजलि के रूप में खादी और हस्तशिल्प उत्पाद खरीदने का भी आग्रह करता हूं.”

  

प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर उनका भी स्मरण करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. उन्होंने ट्वीट किया है- ”लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी सादगी और निर्णायकता के लिए पूरे भारत में सराहा जाता है. बहुत ही महत्वपूर्ण और कठिन समय में उनका नेतृत्व हमारे इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा. उनकी जयंती पर उन्हें शत शत नमन.”

पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा है कि, ”आज, शास्त्री जी की जयंती पर, मैं दिल्ली के प्रधानमंत्री संग्रहालय में उनकी गैलरी की कुछ झलकियां भी साझा कर रहा हूं, जो उनकी जीवन यात्रा और प्रधानमंत्री के रूप में उपलब्धियों को प्रदर्शित करती है. संग्रहालय अवश्य जाएं…”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजघाट पर पहुंचकर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित किए और उन्हें श्रद्धांजलि दी.

पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित अन्य लोगों ने संसद में भी महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. बिरला ने कहा कि, बापू ने देश को सत्य, अहिंसा और सत्याग्रह के सिद्धांत दिए. इन सिद्धांतों पर चलते देश की आजादी का संकल्प सिद्ध हुआ. उनका स्वावलंबन का आह्वान आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का आधार है. उनके विचार देश की उन्नति और देशवासियों का कल्याण सुनिश्चित करते हैं.

ओम बिरला ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उनके समाधि स्थल विजयघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा कि, शास्त्री जी की असाधारण प्रतिभा ने देश का मान बढ़ाया. जय जवान-जय किसान का उनका नारा भारतीयों के सामर्थ्य में उनके दृढ़-विश्वास का प्रतिबिंब है. देश के प्रति उनका समर्पण व त्याग सदैव प्रेरणादायक रहेगा.

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की है. गडकरी ने कू किया है – ”राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती दिवस पर उन्हें कोटि-कोटि नमन. समस्त देशवासियों को गांधी जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं.”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कू ऐप पर यूपी सरकार की नई योजना के शुभारंभ की जानकरी देते हुए बापू को श्रद्धांजलि दी है. योगी आदित्यनाथ ने कू किया है-  ”राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पावन जयंती के अवसर पर आज ‘सृजन व श्रद्धा’ को समर्पित ‘मातृभूमि योजना’ का शुभारंभ होगा.”

योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि, ”यह युगांतरकारी योजना हमें अपने गांव के विकास के साथ अपने पूर्वजों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर देगी.  इस ‘पुण्य-कार्य’ में आप सभी अवश्य सहभाग करें.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments