Friday, February 3, 2023
HomeTop Storiesबनेगा स्वस्थ भारत अभियान के लिए उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने एनडीटीवी-डेटॉल...

बनेगा स्वस्थ भारत अभियान के लिए उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने एनडीटीवी-डेटॉल की तारीफ की— News Online (www.googlecrack.com)

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बनेगा स्वस्थ भारत अभियान पहल की प्रशंसा की है.

नई दिल्ली:

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया अभियान की प्रशंसा की. यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे लंबे समय तक चलने वाला टेलीविजन सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियान है. इसकी 12 घंटे की टेलीविज़न टेलीथॉन की मेजबानी की सालाना परंपरा है. अभियान का उद्देश्य स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर जन जागरूकता में सुधार करना है. 

यह भी पढ़ें

प्रशंसा पत्र साझा करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा, मुझे यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि एनडीटीवी-डेटॉल ने अपने वार्षिक कार्यक्रम ‘बनेगा स्वस्थ इंडिया’ का एक और एडिशन लॉन्च किया है. मैं एनडीटीवी-डेटॉल को इस शानदार वार्षिक पहल के लिए दिल से बधाई देता हूं जो स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर जन जागरूकता में सुधार करने का प्रयास कर रहा है.

पत्र में उन्होंने आगे कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी वाला भारत आने वाले दशक में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है और इसलिए बनेगा स्वस्थ भारत जैसी पहल महत्वपूर्ण हैं. 

उन्होंने कहा, इस तरह के परिवर्तनकारी विकास के लिए एक स्वस्थ और कुशल कार्यबल एक पूर्वापेक्षा है. इसलिए ‘बनेगा स्वस्थ भारत’ जैसी पहलें जागरूकता पैदा करने और क्षेत्र में सभी हितधारकों के बीच नीतिगत संवाद स्थापित करने में महत्वपूर्ण हैं.

650

स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियानों और पहलों पर प्रकाश डालते हुए  धनखड़ ने पत्र में कहा, 

सरकार ने अपनी प्रमुख योजना आयुष्मान भारत सहित सभी नागरिकों के लिए सार्वभौमिक ‘स्वास्थ्य अधिकार’ की दिशा में कई प्रशंसनीय पहल की हैं, जिसने लाखों ‘गरीब परिवारों’ को ‘स्वास्थ्य आश्वासन’ दिया है. गुणवत्तापूर्ण तृतीयक देखभाल तक लोगों की पहुंच को आगे बढ़ाते हुए स्वच्छ भारत मिशन जैसे सरल जमीनी स्तर के हस्तक्षेप भी रोगों के बोझ को कम करने और उत्पादकता बढ़ाने का एक लंबा रास्ता तय करते हैं. COVID-19 का मुकाबला करने के लिए भारत द्वारा अपनाए गए चुस्त और बहुआयामी दृष्टिकोण की दुनिया भर में सराहना की गई है. देश ने रिकॉर्ड समय में दुनिया के सबसे बड़े मुफ्त कोविड टीकाकरण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक लागू किया है. 278 करोड़ से अधिक डोज पहले ही दी जा चुकी हैं.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments