Friday, December 9, 2022
HomeTop Storiesलॉन्च के बाद सबसे पहले इन बड़े शहरों में मिलेगी 5G सर्विस,...

लॉन्च के बाद सबसे पहले इन बड़े शहरों में मिलेगी 5G सर्विस, यहां देखें पूरी लिस्ट— News Online (www.googlecrack.com)

5G India Launch Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज 5G सर्विसेस (5G Services) लॉन्च कर रहे हैं. पहले चरण में देश के सभी महानगरों समेत 13 शहरों में लोग इस सेवा का आनंद ले पाएंगे. इसमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं, लेकिन इसके लिए आपका फोन 5G होना जरूरी है. 

5G सर्विसेस के लॉन्च होने के बाद माना जा रहा है कि देश की स्थिति को और मजबूत कर सकता है. दूरसंचार ऑपरेटर राज्यों में इन सेवाओं को रोलआउट करने के लिए काफी समय से तैयारी कर रहे थे. सभी राज्यों के लिए एक साझा पोर्टल बनाया गया है, जिसमें बुनियादी ढांचे के एप्लिकेशन के प्रवेश के लिए एक केंद्रीय स्टॉप-शॉप है. 

इन शहरों को मिलेगी पहले सेवाएं

रोलआउट के पहले चरण में 13 शहरों को 5जी इंटरनेट सेवाएं मिलेंगी. अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे इसमें शामिल हैं. 5जी से नये आर्थिक अवसर और सामाजिक लाभ मिल सकते हैं. साथ ही ‘डिजिटल इंडिया’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाएगा.

गांवों में कब तक पहुंचेगा 5G

बता दें, जियो ने देश के हर गांव में 5जी इंटरनेट सेवा को पहुंचाने के लिए 2 लाख करोड़ के निवेश की बात कही है. हालांकि इसे इतना आसान नहीं माना जा रहा है. तकनीकी जानकारों के अनुसार गांव-गांव में इस सेवा को पहुंचने में अभी कम से कम डेढ़ साल का समय लग सकता है. वहीं मोबाइल कंपनियां भी दावा कर रही हैं कि वो दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में 5जी सेवा को पहुंचा देंगी. अगर कंपनियों का दावा सही मान लें तो गांव में एक साल से पहले 5जी नहीं पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें: 

5G Launch: भारत में 5G युग की हुई शुरुआत, PM मोदी ने लॉन्च की सर्विस, जानें किन मामलों में है खास

पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट भारत में किया गया बंद

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments