Saturday, February 4, 2023
HomeTop Storiesसीएम पद और कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव पर चर्चा के बीच सचिन पायलट...

सीएम पद और कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव पर चर्चा के बीच सचिन पायलट ने राहुल गांधी संग बढ़ाया कदम— News Online (www.googlecrack.com)

Sachin Pilot In Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा जोर शोर से हो रही है. इस बीच राजस्थान की राजनीति भी गरमाई हुई है. अशोक गहलोत के अध्यक्ष बनने पर राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पर भी बहस जारी है. इन सबके बीच सचिन पायलट राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में नजर आए हैं. सचिन पायलट के कोच्चि पहुंचने और राहुल गांधी के साथ यात्रा में शामिल होने के बाद कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं.

राजस्थान कांग्रेस में अंदरूनी कलह होने की बात किसी से छिपी हुई नहीं है. प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) और सचिन पायलट (Sachin Pilot) के बीच मतभेद जग जाहिर है. 

क्या पायलट बनेंगे राजस्थान के सीएम?

इस बात की अटकलें तेज हैं कि अशोक गहलोत के पार्टी अध्यक्ष बनने की स्थिति में कांग्रेस नेता सचिन पायलट को राजस्थान में सीएम की कुर्सी मिल सकती है. कांग्रेस अध्यक्ष के सवाल पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि अधिकांश राज्यों ने कहा है कि राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष होना चाहिए. वह चुनाव लड़ेंगे या नहीं, यह उनका फैसला है, लेकिन एक बात तय है कि 17 अक्टूबर को पार्टी को नया अध्यक्ष मिलेगा. 

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल के साथ पायलट

राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने भारत जोड़ो यात्रा की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “आज कोच्चि में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुआ. अडिग हौसले के साथ बढ़ रही इस यात्रा में राहुल गांधी जी के साथ नेता और कार्यकर्ता कांग्रेस की रीति-नीति, जन-जन तक ले जा रहे हैं. इस यात्रा को मिल रहा भारी जनसमर्थन प्रमाण है कांग्रेस के प्रति देश के दृढ़ विश्वास का.”

कांग्रेस की सेवा के लिए हूं- गहलोत
 
खबर ये भी है कि कल राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी इस यात्रा में शामिल हो सकते हैं. अध्यक्ष पद को लेकर हो रही चर्चा के बीच राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि वो भाग्यशाली हैं कि उन पर देशभर के कांग्रेसियों का स्नेह और विश्वास है. अगर मुझे ऐसा करने के लिए कहा गया तो मैं नामांकन दाखिल करूंगा. मैं यहां कांग्रेस की सेवा करने के लिए हूं. मैं सीएम के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहा हूं और आगे भी जारी रखूंगा.

मैं चाहता हूं कि कोई पद न लूं-गहलोत

अशोक गहलोत ने कहा कि पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी उसे वो बखूबी पूरा करेंगे. आलाकमान का हर एक आदेश मानेंगे. कांग्रेस ने मुझे बहुत कुछ दिया है. मैं हाईकमान के आदेश को मना नहीं कर सकता हूं. नामांकन के लिए कहा जाएगा तो करूंगा. पार्टी ने बहुत कुछ दिया है. मेरे लिए पद अहम नहीं. एक व्यक्ति एक पद के सवाल पर उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष का चुनाव कोई भी लड़ सकता है. सीएम का पद इसके दायरे में नहीं आता. गहलोत ने यह भी कहा कि मैं तो चाहता हूं कि कोई पद ना लूं.

एक व्यक्ति एक पद पर क्या बोले गहलोत?

अशोक गहलोत ने इस बात का भी इशारा साफ तौर से किया कि कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद भी वो सीएम की कुर्सी नहीं छोड़ना चाहते हैं. अशोक गहलोत ने कहा कि कोई भी व्यक्ति मंत्री भी रह सकता है और कांग्रेस अध्यक्ष भी बन सकता है. मैं मुख्यमंत्री रहूंगा या नहीं रहूंगा, यह समय बताएगा. कुल मिलाकर गहलोत के कहने का मतलब है कि एक व्यक्ति एक पद का मामला सीएम और कांग्रेस अध्यक्ष पद के मामले में अप्लाई नहीं होता है.

पायलट के कोच्चि पहुंचने क्या बोले गहलोत?

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने ये भी कहा कि वो चाहते हैं कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर यात्रा निकालें. उन्हें मनाने की आखिरी कोशिश करूंगा. वहीं, सचिन पायलट (Sachin Pilot) के कोच्चि पहुंचने के सवाल पर गहलोत ने कोई जवाब नहीं दिया.

ये भी पढ़ें:

Congress President Election: सोनिया गांधी से मिले अशोक गहलोत, लड़ सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

Congress President Election: कल जारी होगा नोटिफिकेशन, औपचारिक रूप से शुरू हो जाएगी चुनावी प्रक्रिया

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments