Tuesday, November 29, 2022
HomeTop Storiesसेकेंड हैंड बाइक खरीदते समय रहें सावधान, कहीं धोखा न खा जाएं---...

सेकेंड हैंड बाइक खरीदते समय रहें सावधान, कहीं धोखा न खा जाएं— News Online (www.googlecrack.com)

Second Hand Bike Buying: लगातार कीमतों में वृद्धि के कारण कई लोगों के लिए एक नई बाइक खरीद पाना मुश्किल हो गया है. इसलिए काफी सारे लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए यूज्ड बाइक खरीदते हैं. लेकिन ऐसी बाइक को खरीदने में काफी बार लोग धोखा भी खा जाते हैं, और उनके लिए यह सौदा महंगा पड़ जाता है. इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें सेकेंड हैंड बाइक खरीदते समय हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. 

चेक करें सर्विस रिकॉर्ड 

बाइक की कंडिशन के बारे में सही जानकारी हासिल करने के लिए सर्विस रिकॉर्ड जरूर चेक करें. यदि आपको बाइक के सर्विस रिकॉर्ड में कोई गड़बड़ी दिखाई देती है तो आप उसकी कीमत को कम करने का प्रयास करें या कोई अन्य विकल्प देखें. 

मैकेनिक से भी करवा लें चेक 

पुरानी बाइक खरीदने से पहले उसे किसी मैकेनिक से चेक करवाकर और चलवाकर जरूर देख लें. इससे आपको बाइक के बारे में सही जानकारी हासिल करने में ज्यादा सुविधा होगी. 

चेक करें इंश्योरेंस और एक्सीडेंट हिस्ट्री

पुरानी बाइक खरीदते समय उसके एक्सीडेंट हिस्ट्री को जरूर चेक करें, क्योंकि यदि बाइक का पहले कोई एक्सीडेंट हुआ है तो संभव है कि उसके कुछ महत्वपूर्ण हिस्सों की स्थिती खराब हो चुकी हो. यदि ऐसा हो तो उस बाइक को न खरीदें. साथ ही बाइक के इंश्योंरेंस की जरूर जांच करें. 

बाइक का इंजन

इंजन किसी भी वाहन का सबसे अहम हिस्सा होता है. इसलिए सेकेंड हैंड बाइक खरीदते समय उसे चलाकर देखने के साथ ही उसके इंजन को भी ठीक तरह से जांचें लें कि इंजन में कहीं से ऑयल न लीक कर रहा हो, साथ इंजन से धुआं भी न निकल रहा हो.  

डॉक्यूमेंट की करें जांच

बाद में किसी परेशानी से बचने के लिए सेकेंड हैंड बाइक लेते समय उसके सभी दस्तावेजों की जांच अवश्य कर लें, जैसे उसके मालिक का नाम, पता, बाइक इंश्योरेंस, कोई लोन न हो या कोई क्रिमिनल मामला न चल रहा हो, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट इत्यादि को जरूर चेक करके ही बाइक खरीदें.

यह भी पढ़ें :-

Brake, Accelerator, Clutch: गाड़ी में ब्रेक, एक्सीलेटर, और क्लच का क्या होता काम, पढ़िए काम की खबर 

Zontes 350cc Bike: भारत में लॉन्च हुई ज़ोंटेस 350सीसी बाइक, तस्वीरों के साथ देखिए खासियत

Car loan Information:
Calculate Car Loan EMI

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments