Tuesday, November 29, 2022
HomeTop StoriesAir Force Day 2022: क्या आपको पता है हर साल 8 अक्टूबर...

Air Force Day 2022: क्या आपको पता है हर साल 8 अक्टूबर के दिन ही क्यों मनाया जाता है वायुसेना दिवस, जानिए जरूरी बातें — News Online (www.googlecrack.com)

Air Force Day 2022: भारतीय वायुसेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है. 

Air Force Day 2022: भारतीय वायुसेना दुनिया की सबसे बड़ी वायुसेनाओं में से एक है. हर साल 8 अक्टूबर के दिन भारत वायुसेना दिवस मनाता है. पहली बार यूनाइटेड किंग्डम की रोयल एयरफोर्स की सपोर्टिंग एयरफोर्स के रूप में 1932 में भारतीय एयरफोर्स कार्यरत हुई थी. वर्तमान की बात करें तो गाजियाबाद में स्थित हिंडन वायुसेना स्टेशन में इस दिन खास आयोजन किया जाता है. यह भारतीय वायुसेना का हेडक्वार्टर भी है. इस समारोह के आयोजन में आईवीएफ चीफ और भारतीय सशस्त्र सेना के सीनियर अधिकारी सम्मिलित होते हैं.

यह भी पढ़ें

qnmp1e6c


वायुसेना दिवस को 8 अक्टूबर (8 October) के दिन मनाने का कारण 1932 में इसका आधिकारिक तौर पर सहायक बल के रूप में यूनाइटेड किंग्डम की रोयल एयरफोर्स के रूप में संगठित होना ही है. भारतीय वायु सेना का पहला ऑपरेशनल स्क्वाड्रन भी अगले वर्ष 8 अक्टूबर को ही अस्तित्व में आया था. इसी दिन से आज तक वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है. 

u5tv6an8


भारतीय वायुसेना के काम की बात करें तो इसका प्रमुख कार्य भारतीय एयरस्पेस (Indian Air Space) की सुरक्षा करने के साथ-साथ अन्य ऑपरेशन की देखरेख भी है. जंग में भी भारतीय वायुसेना के लड़ाके विमान महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. वायुसेना को सशक्त करने और कार्यों की सराहना के रूप में इस दिन को बेहद विशेष माना जाता है. इसमें कोई दोराय नहीं कि देश को बाहरी खतरों से बचाना और एयरस्पेस से किसी तरह के भी हमले से देशवासियों की सुरक्षा का कार्य वायुसेना के कंधों पर ही है. 

h8dvlobs


कार्गिल युद्ध में भी वायुसेना का विशेष योगदान देखा गया था जब पथरीले और संकरे पठारों तक वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने दुश्मन का खात्मा किया था. OPS 1971, OPS 1965 और OPS 1962 वायुसेना (Air Force) के कुछ सफल ऑपरेशन में शामिल हैं. वायुसेना की विजयगाथा लंबी है और उनके सम्मान में ही इस दिन को विजय दिवस की तरह मनाया जाता है. 

मां सुनंदा शेट्टी के साथ शिल्पा शेट्टी का डे आउट

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments