Wednesday, February 8, 2023
HomeTop StoriesForeign Currency Reserves: विदेशी मुद्रा भंडार में आ सकती है कमी, गिरावट...

Foreign Currency Reserves: विदेशी मुद्रा भंडार में आ सकती है कमी, गिरावट दिला रहा 2008 की याद— News Online (www.googlecrack.com)

Foreign Currency Reserves Declines: भारत के विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Currency Reserves) में गिरावट का सिलसिला जारी रह सकता है. और 2022 के आखिर तक ये दो साल के निचले लेवल को छू सकता है. दरअसल डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपये हर रोज आ रहे रिकॉर्ड गिरावट को थामने के लिए आरबीआई ( RBI) को दखल देना पड़ रहा है. ऐसे में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार ( Forex Reserves) में भारी कमी आ सकती है. 

रायटर्स द्वारा कराये गए पोल में ये बातें सामने आई है. एक साल पहले आरबीआई के पास 642 अरब डॉलर विदेशी मुद्रा भंडार हुआ करता था. अब इसमें 100 अरब डॉलर की कमी आ गई है और ये 545 अरब डॉलर केवल रह गया है. वहीं रायटर्स पोल के मुताबिक विदेशी मुद्रा भंडार घटकर 523 अरब डॉलर तक आ सकता है यानि मौजूदा लेवल से 22 अरब डॉलर की और कमी आ सकती है. पोल में हिस्सा लेने वालों का मानना है कि विदेशी मुद्रा भंडार 500 से 540 अरब डॉलर के बीच रह सकता है.  

2008 और 2013 में डॉलर के मुकाबले रुपये में आई कमजोरी के बाद जिस रफ्तार से विदेशी मुद्रा भंडार में तब कमी आई थी उससे भी तेज गति से इस बार विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आई है. रुपये में 2022 में 10 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. और बुधवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपया 81.95 के लेवल तक जा लुढ़का है. 

रुपये में लगातार गिरावट के बाद कई जानकारों का मानना है कि इसे थामने के लिए आरबीआई दखलंदाजी कर सकता है जिससे विदेशी मुद्रा भंडार में और भी गिरावट आ सकती है. 

ये भी पढ़ें 

DA Hike: त्योहारों पर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिली सौगात, 4 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

Small Saving Schemes Rate Hike: नवरात्रि पर PPF, NSC, सुकन्या समृद्धि में निवेश पर मिलेगी खुशखबरी, बढ़ सकती है ब्याज दरें!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments