Friday, February 3, 2023
HomeTop StoriesHealth Tips: टाइम पर दवाई लेना भूल जाते हैं आप तो इन...

Health Tips: टाइम पर दवाई लेना भूल जाते हैं आप तो इन 5 टिप्स को अपनाएं, हर दिन खुद आ जाएगा ध्यान— News Online (www.googlecrack.com)

रिमाइंडर लगाकर भी दिला सकते हैं खुद को याद.

आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि लोग किसी न किसी दवा का सेवन करने को मजबूर हैं. कई दवाइयां ऐसी भी होती हैं, जिन्हें समय पर लेना काफी जरूरी होता है, क्योंकि मेडिसिन की दो डोज के बीच कुछ घंटे का गैप भी होना चाहिए. लेकिन कई बार काम या किसी और वजह से दवाइयां लेना भूल जाते हैं और दवाई की फिक्स टाइमिंग खराब हो जाती है. ऐसे में समस्याएं भी होने लगती है. अगर आप भी समय पर दवाइयां लेना भूल जाते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. इसमें हम आपको पांच उन हैक्स की जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपको समय-समय पर याद दिलाएंगे कि अब दवाईयों का वक्त हो गया है.

समय पर दवाई लेने में मदद करेंगे ये टिप्स | These Tips Will Help In Taking Medicines On Time

यह भी पढ़ें

1. रिमाइंडर की लें मदद

समय पर दवाई की याद दिलाने के लिए आपके फोन का रिमांडर काफी काम का है. यह सबसे आसान तरीका भी होता है. आप दवाई खाने की टाइमिंग पर अपने फोन का रिमांडर सेट कर सकते हैं. इससे आपको याद आ जाएगा कि दवाई का वक्त हो गया है.

PCOS और अनिद्रा से निपटने में कारगर है जीरे का पानी, जानें महिलाओं के लिए Cumin Water के 5 जबरदस्त फायदे

2. हैबिट जो करेगी आपकी हेल्प

बार-बार दवाइयां समय पर लेना भूल जाते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों में सुधार करना चाहिए. जैसे- आप किसी फिक्स टाइम पर ही दवा खाएं. कोशिश यह करें कि हर दिन ऐसी कोई एक्टिविटी जो आप करना नहीं भूलते, उसके पहले या बाद में दवाई खाएं. इससे आप तय समय पर दवाई स्किप नहीं कर पाएंगे और मेडिसिन भूलने की आदत भी छूट जाएगी.

3. पिल बॉक्स से खत्म होगी परेशानी

कई तरह की दवाइयां खाने वाले लोगों के लिए यह सबसे बेस्ट तरीका है. ऐसे लोगों को पिल बॉक्स का इस्तेमाल करना चाहिए. इसकी मदद से आप अलग-अलग दिन, समय और दवाईयों को अलग-अलग सेट कर पाएंगे. घर के बुजुर्ग के लिए आप पिल बॉक्स रख सकते हैं. ऐसे में जब कभी भी आप घर पर नहीं होंगे, वे बड़ी आसानी  से अपनी दवा का सेवन कर सकेंगे.

अगर पैरों पर दिखाई दें ये 6 वार्निंग साइन तो समझ जाएं शरीर में ब्लड शुगर लेवल की हो गई है अति

4. स्टिकी नोट्स भी काम की चीज

कंप्यूटर या सिस्टम पर बैठकर घंटों-घंटों तक काम करने के दौरान अक्सर दवाइयां भूल जाते हैं. ऐसे में आप स्टिकी नोट्स की भी मदद ले सकते हैं. आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन के आसपास या सामने या फिर वर्क टेबल के सामने की बोर्ड पर स्टिकी नोट चिपका दें. इसमें दवाइयों की टाइमिंग और इससे जुड़ी अन्य जानकारियां लिख दें. आप चाहें तो स्क्रीन सेवर की भी हेल्प ले सकते हैं. इससे आप कभी भी कितने ही बिजी क्यों न रहे, दवाईयां आपको हमेशा ही याद रहेंगी.

5. रिमाइंडर वेबसाइट करेगी मदद

आजकल कई ऐसी कई वेबसाइट और एप आ गई हैं जिनका काम ही है समय पर आपको दवाइयों की याद दिलाना. इतना ही नहीं ये वेबसाइट्स दवा खत्म होने या फिर रिफिल करने का भी याद दिलाती हैं. इसके लिए ये ईमेल, मैसेज और कॉल करती हैं. ऐसे में आप इनकी मदद ले सकते हैं और समय पर दवाईयां खाना याद रख सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को रिवर्स करने 6 नेचुरल तरीके, इन आसान उपायों से पिघल जाएगा नसों में जमा फैट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments