Saturday, December 2, 2023
HomeTop StoriesMustard Oil for Hair: बालों को काला करने के लिए सरसों के...

Mustard Oil for Hair: बालों को काला करने के लिए सरसों के तेल में मिला लें किचन में मौजूद ये एक चीज, कमर के नीचें पहुंच जाएंगे…— News Online (www.googlecrack.com)

Mustard Oil: बालों के लिए फायदमंद है सरसों का तेल.

Mustard Oil For Hair: हर भारतीय हर में इस्तेमाल होने वाला सरसों का तेल न सिर्फ किचन कुकिंग तक सीमित है बल्कि इसे सेहत के साथ सुंदरता के लिए भी काफी गुणकारी मााना जाता है. कई जगह पर सरसों के तेल को कड़वा तेल भी कहा जाता है. सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सरसों के तेल में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में घाव भरने ,जोड़ों के दर्द या कान दर्द जैसी चीजों में बहुत मददगार माना जाता है. सरसों के तेल को आयुर्वेद और कई दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सरसों के तेल के इस्तेमाल से सफेद बालों को काला बनाने में मदद मिल सकती है. बस आपको इसे इस चीज के साथ मिलाना है.

बालों का काला और लंबा बनाने के लिए ऐसे करें सरसों के तेल का इस्तेमाल- (How to Use Mustard Oil For Black And Long Hair)

यह भी पढ़ें

बालों को काला और लंबा बनाने में मददगार है सरसों का तेल. आपको 1 चम्मच सरसों तेल लें, 1 चुटकी मेथी पाउडर या कुछ दानें मेथी के डालने और इसे गर्म करना है. इसके बाद इसे ठंडा होने दें और बाद में इससे बालों की स्कैल्प से लेकर सिरे तक मसाज करें. मसाज करने के बाद 2-3 घंटे लगा रहने दें. इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें. ये आपको बालों को काला और लंबा बनाने के साथ माइंड को रिलैक्स करने में भी मददगार है. 

ये भी पढ़ें- हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान तो नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये एक चीज बालों का झड़ना जड़ से हो जाएगा खत्म

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

सरसों के तेल के पोषक तत्व और फायदे-  Nutrients and Benefits of Mustard Oil:

सरसों के तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, सैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, फाइबर और अन्य माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स होते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. सरसों के तेल से बने खाने का सेवन करने से गैस और अपच की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है. सरसों का तेल एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है जो संक्रमण से बचाने में मददगार है. सरसों के तेल को दिल की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments