Tuesday, November 29, 2022
HomeTop StoriesPalm Oil Import: सस्ता हो सकता है खाने का तेल, अगस्त में...

Palm Oil Import: सस्ता हो सकता है खाने का तेल, अगस्त में 87% बढ़ा पाम ऑयल का आयात— News Online (www.googlecrack.com)

Palm Oil Import: अंतरराष्ट्रीय बाजार में पाम ऑयल ( Palm Oil) की कीमतों में भारी गिरावट के बाद भारत ने अगस्त महीने में रिकॉर्ड पाम ऑयल का आयात किया है. जुलाई महीने के मुकाबले अगस्त 2022 में पाम आयल के आयात में 87 फीसदी का उछाल आया है जो कि 11 महीने में सबसे अधिक है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में पाम ऑयल के दामों में 40 फीसदी की गिरावट आई है. पाम ऑयल की कीमत अपने ऊंचे लेवल 1800 से 1900 डॉलर मिट्रिक टन से घटकर 1,000 से 1100 डॉलर मिट्रिक टन पर आ चुका है. 

भारत ( India) दुनिया के बड़े पाम ऑयल के आयातक ( Palm Oil Importer) देशों में शामिल है. इससे जहां देश में खाने के तेल में कमी लाने में मदद मिलेगी. वहीं सबसे बड़े उत्पादक देश इंडोनेशिया को इंवेंटरी घटाने में मदद मिलेगी. अगस्त में भारत ने जुलाई के 530,420 टन के मुकाबले 994,997 टन पाम ऑयल का आयात किया है. माना जा रहा है कि सितंबर में भारत 10 लाख टन पाम ऑयल का आयात कर सकता है. 

बाकी खाने के तेल के मुकाबले पाम ऑयल सस्ते में उपलब्ध है इसलिए कंपनियों ने आक्रामक तरीके से पाम ऑयल का आयात किया है. वहीं भारत में फेस्टिव सीजन ( Festive Season) दस्तक आने वाला है. तो साथ में शादियों का सीजन भी आने वाला है. ऐसे में पाम ऑयल की मांग में तेजी देखी जा सकती है. 

सरकार ने पाम ऑयल के आयात को 5.5 फीसदी टैक्स लगा रखा है. वहीं सोया ऑयल और सनफ्लावर ऑयल के आयात को मौजूदा और अगले साल के लिए ड्यूटी फ्री कर दिया है. 

ये भी पढ़ें

Nirmala Sithraman: मैन्युफैक्चरिंग में उतरने से परहेज क्यों? वित्त मंत्री ने उद्योग जगत से पूछा सवाल

Festive Offers: RuPay कार्ड इस फेस्टिव सीजन दे रहा कैब बुकिंग पर 50% डिस्काउंट! जानिए शानदार ऑफर के डिटेल्स

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments