Sunday, February 5, 2023
HomeTop StoriesPiles Tips: पाइल्स की समस्या से हैं परेशान तो इन बातों का...

Piles Tips: पाइल्स की समस्या से हैं परेशान तो इन बातों का रखें खास ख्याल नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी— News Online (www.googlecrack.com)

Piles Tips: इस समस्या से बचने के लिए अपने खान-पान में खास ध्यान देने की जरूरत है.

Piles Tips: पाइल्स एक ऐसी स्थिति है जिसमें गुदा या निचले मलाशय के अंदर या बाहर की नसों में सूजन आती है. अगर यह रोग एक बार बिगड़ जाए तो व्यक्ति को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यह कब्ज, कम फाइबर डाइट, भारी वजन, मोटापे, फूड एलर्जी, गर्भावस्था, और लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने, के कारण हो सकता है. पाइल्स की समस्या में गुदा के चारों ओर खून के थक्के, बॉविल मूवमेंट के दौरान खून बहना आदि. इस समस्या से बचने के लिए अपने खान-पान में खास ध्यान देने की जरूरत है. अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो इन बातों का खास ख्याल रखें.

 

पाइल्स से बचने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान- Tips For Piles Care:

यह भी पढ़ें

1. हेल्दी डाइट-

पाइल्स से बचने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. मूली, एलोवेरा जैसी चीजों को शामिल कर इस समस्या से बचा जा सकता है. 

Causes Of Forgetfulness: आपको भी है अक्सर भूलने की आदत तो हो सकते हैं ये 3 कारण 

0mft5mk8

2. तेल मसाला-

अगर आपको पाइल्स की समस्या है तो आप खासकर तला हुआ, भारी, मसालेदार, खट्टा आदि खाने से बचे. क्योंकि इस तरह का खाना पाइल्स की समस्या को और बढ़ा सकता है. 

3. फिजिकल एक्टिविटी-

फिजिकल एक्टिविटी शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. अगर आप फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम करते हैं, तो आप पाइल्स जैसी समस्या से पीड़ित हो सकते हैं. इसलिए योग, वॉक, रस्सी कूद जैसी चीजों को लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं. 

Diabetes रोगी इंसुलिन इंजेक्शन की बजाय खाना शुरू करें ये एक चीज, नेचुरल तरीके से बढ़ेगा Insulin और कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

4. एक जगह बैठने से बचें-

अगर आपका काम ऐसा है कि आप एक ही जगह पर लंबे समय तक खड़े रहते हैं या बैठे रहते हैं, तो इस स्थिति से बचें. क्योंकि लंबे समय तक बैठना और खड़े रहने से पाइल्स की समस्या हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments