Friday, December 2, 2022
HomeTop StoriesSSC CGL 2022: एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन जारी, एग्जाम पैटर्न, मार्किंग स्कीम और...

SSC CGL 2022: एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन जारी, एग्जाम पैटर्न, मार्किंग स्कीम और अन्य डिटेल देखें— News Online (www.googlecrack.com)

SSC CGL 2022: एसएससी सीजीेएल परीक्षा में भाग लेने से पहले सभी उम्मीदवारों को एग्जाम पैटर्न, मार्किंग स्कीम और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी महत्वपूर्ण रूप से होनी चाहिए.

SSC CGL 2022: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने एसएससी सीजीएल 2022 अधिसूचना (SSC CGL notification) के साथ एसएससी सीजीएल आवेदन पत्र 2022-23 ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी कर दिया गया है. योग्य उम्मीदवार एसएससी सीजीएल 2022 परीक्षा (SSC CGL Exam 2022) में भाग लेने के लिए 8 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. एसएससी सीजीेएल परीक्षा में भाग लेने से पहले सभी उम्मीदवारों को एग्जाम पैटर्न, मार्किंग स्कीम और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी महत्वपूर्ण रूप से होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें

राम लाल आनंद कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी में निकली बंपर वैकेंसी, नोटिफिकेशन देखें

SSC CGL 2022 exam scheme: एसएससी सीजीएल स्कीम 

  • एसएससी सीजीेएल परीक्षा दो स्टेज में आयोजित की जाएगी – टियर 1, टियर 2
  • यदि परीक्षा कई शिफ्ट में आयोजित आयोजित की जाती है तो आयोग द्वारा कंप्यूटर आधारित परीक्षाओं में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक का उपयोग करके आयोग द्वारा प्रकाशित सूत्र का पालन करते हुए सामान्य किया जाएगा और ऐसे सामान्यीकृत अंकों का उपयोग अंतिम योग्यता और कट-ऑफ अंक निर्धारित करने के लिए किया जाएगा.

लेटेस्ट जॉब वैकेंसी न्यूज़ पढ़ें

SSC CGL 2022 Tier 1 exam pattern: एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा पैटर्न

ghms8kbo
  • टियर- I में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे. अंग्रेजी कॉम्प्रिहेंशन को छोड़कर प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किए जाएंगे.
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक काटा जाएगा.

SSC CGL 2022 Tier 2 exam pattern: एसएससी सीजीएल टियर 2 परीक्षा पैटर्न

e8os3si
  • टियर- II में पेपर- I, पेपर- II और पेपर- III को अलग-अलग पालियों, दिनों में आयोजित करना शामिल होगा.
  • पेपर-I सभी पदों के लिए अनिवार्य है.
  • पेपर- II केवल उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी (JSO) के पदों के लिए आवेदन करते हैं और जिन्हें इन पदों के लिए टियर- I में शॉर्टलिस्ट किया गया है.
  • पेपर- III केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए होगा जो पेपर- III के लिए टियर- I में शॉर्टलिस्ट किए गए हैं यानी सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी / सहायक लेखा अधिकारी के पदों के लिए.
  • टियर- II (पेपर- I, पेपर- II और पेपर- III) में पेपर- I के सेक्शन- III के मॉड्यूल- II को छोड़कर, वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे. पेपर- I के सेक्शन- II में इंग्लिश लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन मॉड्यूल को छोड़कर प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किए जाएंगे.
  • पेपर-I के सेक्शन-I, सेक्शन-II और मॉड्यूल-I में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा और पेपर- II और पेपर- III में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक काटा जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments