Wednesday, February 8, 2023
HomeTop StoriesWorld Heart Day: हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है वर्ल्ड...

World Heart Day: हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व— News Online (www.googlecrack.com)

World Heart Day 2022: दुनिया भर में हृदय रोगियों की बढ़ती संख्या चिंता का कारण बन गई है. रिपोर्टों के अनुसार, हर साल लाखों लोग हृदय रोगों से मर जाते हैं, जो एक चिंताजनक स्थिति है. इस प्रकार हृदय रोगों के प्रति जागरूकता पैदा करने और हृदय रोगों को कड़ी टक्कर देकर इसे रोकने के लिए हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है. इस दिन विश्व हृदय दिवस का इतिहास और महत्व पर भी कई लोग चर्चा करते हैं. लोगों को हृदय रोगों के चेतावनी संकेतों के बारे में जागरूक करने के लिए विश्व स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करके यह दिन मनाया जाता है.

विश्व हृदय दिवस का इतिहास | World Heart Day History

29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य हृदय रोग और इसके लक्षणों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है ताकि दुनिया भर में इसके प्रभाव को कम करने के लिए इसे नियंत्रित किया जा सके. वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से इस दिन की शुरुआत की गई थी. विश्व हृदय दिवस मनाने का विचार एंटोनी बेयस डी लूना ने देखा था, जो इस विचार की शुरुआत के समय वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अध्यक्ष थे.

विश्व हृदय दिवस 2022 की थीम क्या है? यहां जानिए

हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु के सामान्य कारणों में से हैं, जिनमें स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग सबसे जोखिम भरे कारण हैं. सीवीडी या कार्डियो-वैस्कुलर बीमारियों के बारे में एक गलत धारणा है कि यह उन लोगों को प्रभावित करता है जो एक गतिहीन जीवन शैली जीते हैं. खराब डाइट, धूम्रपान और व्यायाम न करना कुछ ऐसे सामान्य कारण हैं जो कोरोनरी हृदय रोग का कारण बनते हैं.

विश्व हृदय दिवस का महत्व | World Heart Day Significance

विश्व हृदय दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके दिल से संबंधित है. इसलिए आपको अपने आप से सवाल करने की जरूरत है. कि आप अपने दिल को हैप्पी और हेल्दी रखने के लिए क्या कर सकते हैं और उसके अनुसार कार्य करें.

यह दिन इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह इस घटना को देखने के लिए दुनिया भर में मनाए जाने वाले कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों पर प्रकाश डालता है.

दिन का महत्व इसलिए भी है क्योंकि यह लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखने के लिए प्रेरित करता है.

यह दिन हेल्दी लाइफ पर ध्यान केंद्रित को प्रेरित करता है.

वर्ल्ड हार्ट डे कब आता है? जानिए इस दिन के बारे में सब कुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments